लातेहार: ANM मानती ने पेश की मिसाल, पीठ पर छोटी बेटी को बांध नदी पार कर वैक्सीन देने जाती है सुदूर गांव

Latehar News: स्वास्थ्य सहिया के तौर पर जिला स्वास्थ्य विभाग से जुड़कर मानती कुमार इन दिनों कोरोना टीकाकरण की जिम्मेदारी निभा रही है.  

लातेहार: ANM मानती ने पेश की मिसाल, पीठ पर छोटी बेटी को बांध नदी पार कर वैक्सीन देने जाती है सुदूर गांव
ANM मानती ने लाखों महिलाओं के लिए पेश की मिसाल

Latehar: लातेहार की रहने वाली मानती कुमारी ने पूरे जिले में घूम-घूम कर वैक्सीनेशन करने का मन बना लिया है. अपने इसी साहस व बड़े फैसले की वजह है कि मानती कुमारी आज कईयों के लिए मिसाल बन गई है. स्वास्थ्य सहिया के तौर पर जिला स्वास्थ्य विभाग से जुड़कर मानती कुमार इन दिनों कोरोना टीकाकरण की जिम्मेदारी निभा रही है. अपनी इस जिम्मेदारी को पूरा करने के दौरान मानती छोटे-बड़े हर समस्याओं का सामना करती है. 
 
जानकारी के अनुसार, अपनी डेढ़ साल की छोटी बच्ची को पीठ पर बांध छोटी-बड़ी हर मुश्किल को पार कर वो लोगों का वैक्सीनेशन कर रही है. इस मौके पर मानती ने कहा कि लोगों का सेवा करना ही मेरा धर्म है.
 
गांव-गांव में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए मानती अति दुर्गम क्षेत्र में नदी पार कर टीका लगाने जाती हैं. पीठ पर बच्ची और कंधे पर वैक्सीन से भरा कंटेनर को लेकर वो पूरे हिम्मत से अक्सर बूढ़ा नदी पार करती है. नदी के पार निगेसिया, कोरवा जैसी जनजातियां निवास करती हैं जिनके टीकाकरण के लिए मानती अक्सर ही गांव जाया करती हैं.
 
कई गांवों में सड़क की व्यवस्था नहीं है और कई नदियों पर पुल तक नहीं है. ऐसे में इन गांवों में जाने के लिए नर्सों को पैदल ही चलना पड़ता है. इस बाबत जिले के मेडिकल इंचार्ज डॉ अमित कुमार ने कहा कि आज के समय में मानती महिलाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं.

ये भी पढ़ें- बाबूलाल मरांडी ने झारखंड के DGP को लिखा पत्र, लगाया भेदभावपूर्ण कार्रवाई का आरोप
 
वहीं, मानती को इस काम में उसके पति सुनील उरांव बखूबी साथ दे रहे हैं. मानती के पति अनुसार मानती समाजिक सेवा में लगी है और इस कार्य में उनका साथ देना चाहिए. अपने फर्ज को पूरा करने लिए मानती के जज्बे और साहस की जितनी तारीफ की जाए वह कम है. मानती की ये तस्वीर झारखंड ही नहीं बल्कि पूरे देश में वायरल हो रहा है जिसकी सभी लोग सराहना कर रहे हैं.