देश के 10 पिछड़े ब्लॉक में शामिल लिट्टीपाड़ा की बदलने लगी तस्वीर
Advertisement

देश के 10 पिछड़े ब्लॉक में शामिल लिट्टीपाड़ा की बदलने लगी तस्वीर

 रघुवर सरकार के निर्देश पर डीसी ने एक गांव को गोद लिया है जिसके बाद गांव में सड़क बननी शुरू हुई है. 

देश के 10 पिछड़े ब्लॉक में शामिल लिट्टीपाड़ा की बदलने लगी तस्वीर

रांची: देश के 10 पिछड़े ब्लॉक में शामिल लिट्टीपाड़ा की तस्वीर अब बदलने लगी है. रघुवर सरकार के निर्देश पर डीसी ने एक गांव को गोद लिया है जिसके बाद गांव में सड़क बननी शुरू हुई है और लोगों को सरकार की योजनाओं से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है. पाकुड़िया ब्लॉक के पहाड़िया गांव की ये तस्वीर है. जहां युवाओं को सरकार की योजनाओं से अधिकारी रूबरू करा रहे हैं. इन युवाओं को कौशल विकास ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे ये अपने पैरों पर खड़ा हो सकें.

एडीएम रितेन गोराई ने बताया कि गरीब युवाओं को ट्रेनिंग देंगे और ट्रेनिंग के बाद नौकरी देंगे. जेएसएलपीएस के जिला प्रबंधक शिवकुमार रमण का कहना है कि 18 साल से 35 साल के युवाओं 6 महीने तक युवाओं की ट्रेनिंग होगी. इनकी ट्रेनिंग, रहना, खाना सब फ्री होगा.

सरकार ने इस इलाके की विकास के लिए सड़क बनवाई है. गांव में भी सड़क की हालत को सुधारा गया है. आंगनबाड़ी केंद्र को शुरू किया गया है. सोनाधनि पंचायत के मुकरी पहाड़ गांव को डीसी ने गोद लिया है. महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनाने के लिए कोशिश की जा रही है. सिलाई बुनाई की ट्रेनिंग सरकार दे रही है. रघुवर सरकार की पहल से इलाके का चौतरफा विकास हो रहा है.

 

 

पाकुड़ डीसी दिलीप कुमार झा का कहना है कि हर घर में बिजली कनेक्शन कराया जा रहा है. स्ट्रीट लाइट्स की व्यवस्था की गई है. चेक डैम का निर्माण किया जा रहा है. इस इलाके में पेयजल सबसे बड़ी समस्या है. हर घर में नल का जल पहुंचे इसकी व्यवस्था की जा रही है. शहर से पहाड़िया गांव आना पहले मुश्किल होता था लेकिन सड़क बनने से शहर से कनेक्शन जुड़ गया है. रघुवर सरकार की कोशिश है कि 10 पिछड़े ब्लॉक में शामिल होने का दाग जल्द मिट जाए. 

(Exclusive Feature)

Trending news