कुछ इस तरह से टीम इंडिया के कप्तान बने थे महेंद्र सिंह धोनी, इस खिलाड़ी ने की थी सिफारिश
Advertisement

कुछ इस तरह से टीम इंडिया के कप्तान बने थे महेंद्र सिंह धोनी, इस खिलाड़ी ने की थी सिफारिश

 महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भारत के महानतम कप्तानों में से एक हैं. उनकी कप्तानी में भारत ने तीनों आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा किया है. 

कुछ इस तरह से टीम इंडिया के कप्तान बने थे महेंद्र सिंह धोनी, (फाइल फोटो)

Ranchi: महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भारत के महानतम कप्तानों में से एक हैं. उनकी कप्तानी में भारत ने तीनों आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा किया है. लेकिन क्या आप को पता है कि धोनी को कप्तान बनाए जाने के पीछे सबसे बड़ा हाथ सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का था. इस बात का खुलासा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के पूर्व प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने किया है. 

शरद पवार ने किया खुलासा 

धोनी के कप्तान बनाए जाने के लिए शरद पवार ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'मुझे याद है कि भारत उस समय 2007 के इंग्लैंड के दौरे पर गया था. इस दौरान मैं भी टीम के गया था. उस समय टीम की कमान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के हाथों में थी. इसी दौरान द्रविड़ ने कहा था कि अब वो कप्तानी नहीं करना चाहते हैं, इससे उनकी बल्लेबाजी प्रभावित हो रही है.' 

ये भी पढ़ें: गांगुली के अंतिम टेस्ट मैच में धोनी ने किया था कुछ ऐसा, दादा हो गए थे भावुक

उन्होंने आगे कहा, ' इसके बाद मैंने सचिन से टीम की कमान संभालने को कहा था. लेकिन उन्होंने इस भूमिका को निभाने से मना कर दिया था. जिसके बाद मैंने कहा कि अगर आप और द्रविड़ में कोई भी टीम की कप्तानी नहीं करना चाहता है तो कैसे चीजे आगे बढ़ेंगी. जिस पर सचिन ने कहा कि हमरे पास एक खिलाड़ी है, जो कप्तान बन सकता है और उसका नाम कोई और नहीं, बल्कि धोनी है. उसके बाद हमने धोनी को टीम का कप्तान बना दिया.'

शानदार रहा है रिकॉर्ड
एमएस धोनी ने आईसीसी की सभी तीन ट्रॉफी (वनडे विश्व कप, वर्ल्ड टी20 और चैंपियंस ट्रॉफी) में जीत हासिल की है. उन्होंने भारत के लिए रिकॉर्ड तीनों फोर्मेट में 332 मैच में कप्तानी की है. उन्होंने 60 टेस्ट, 200 वनडे  और 72 टी20 मैच में टीम की कप्तानी की है.

 

'

Trending news