झारखंड: DGP के नाम से फेक ID बनाकर पैसा मांगने के मामले में बड़ा खुलासा, 1 गिरफ्तार
Advertisement

झारखंड: DGP के नाम से फेक ID बनाकर पैसा मांगने के मामले में बड़ा खुलासा, 1 गिरफ्तार

Jharkhand News: झारखंड के डीजीपी का फेक अकाउंट बनाने के मामले में गिरफ्तार आरोपी का नाम लियाकत है और वह मथुरा का रहने वाला है.

 

डीजीपी के फेक आईडी मामले में एक गिरफ्तार

Ranchi: झारखंड के डीजीपी का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर लोगों को मैसेज भेज पैसे मांगने वाले शख्स को रांची पुलिस के साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी का नाम लियाकत है और वह मथुरा का रहने वाला है.

मामले की गंभीरता को देखते रांची पुलिस की तरफ से एक टीम बनाई गई थी और पुलिस ने आरोपी को धर दबोचा. आरोपी के पास से वो मोबाइल भी बरामद किया गया, जिससे फेसबुक अकाउंट बनाया गया था. वहीं, आरोपी के पास से एटीएम कार्ड  भी बरामद किया गया है.

मेरठ का गिरोह करता है बच्चों को गैंग में शामिल

मामले की जानकारी देते हुए रांची एसएसपी ने बताया कि इस पूरे मामले मेरठ और यूपी पुलिस ने भी काफी सहयोग किया. वहीं, उन्होंने बताया कि आरोपी से पूछताछ में उसने बताया कि मेरठ में एक ऐसा गिरोह है जो बच्चों को फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाने और ठगी के तरीकों को सिखाता है.

ये भी पढ़ें- पप्पू यादव का संजय जायसवाल पर तंज, कहा-MBBS डिग्री असली है तो मरीजों का इलाज कीजिए

एसएसपी के निर्देश पर टीम का गठन

बीते 18 मई को डीजीपी नीरज सिन्हा के नाम पर फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर लोगों के फेसबुक पर रिक्वेस्ट भेज कर फोन पर और बैंक अकाउंट के नंबर पर रुपए की मांग की जा रही थी. इस मामले में धुर्वा थाना में मामला दर्ज किया गया था. जिसके बाद एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर साइबर डीएसपी के नेतृत्व में एक पुलिस टीम का गठन किया गया. पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए मथुरा से साइबर अपराधी लियाकत को गिरफ्तार किया है. साइबर अपराधी ने इस कार्य में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है.

फर्जी अकाउंट बनाकर की जा रही थी रुपए की मांग

बीते 18 मई को साइबर अपराधी ने झारखंड के डीजीपी नीरज सिन्हा के वास्तविक फेसबुक अकाउंट की तरह ही अकाउंट बनाया था. इसी फेसबुक अकाउंट के सहारे साइबर क्रिमिनल लोगों को पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था और उसके बाद पैसे की मांग करता था. साइबर अपराधी ने साहिबगंज के एक व्यक्ति से 15 हजार की मांग फर्जी फेसबुक अकाउंट के सहारे की थी.

डीजीपी नीरज सिन्हा ने फर्जी अकाउंट बनाये जाने की जानकारी फेसबुक पर दी थी

इसके अलावे कई अन्य लोगों को भी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा था. फर्जी फेसबुक अकाउंट के बारे में जानकारी मिलने पर झारखंड डीजीपी नीरज सिन्हा ने फर्जी अकाउंट बनाये जाने की जानकारी फेसबुक पर दी थी. उन्होंने कहा था कि किसी ने मेरी तस्वीर का उपयोग कर फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाया है. इसी अकाउंट के सहारे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा जा रहा है. उन्होंने इस तरह के मैसेज की अनदेखी करने की अपील लोगों से की थी.

Trending news