UP के बाद अब गुजरात व महाराष्ट्र जाएगा बोकारो का Oxygen, एयरलिफ्ट कर आएगा टैंकर
Advertisement

UP के बाद अब गुजरात व महाराष्ट्र जाएगा बोकारो का Oxygen, एयरलिफ्ट कर आएगा टैंकर

Oxygen News: झारखंड के बोकारो का ऑक्सीजन अब यूपी के बाद महाराष्ट्र व गुजरात के शहरों में भी भेजा जाएगा.

बोकारो से एयरलिफ्ट कर पुणे व बड़ोदरा भेजा जाएगा ऑक्सीजन (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड के बोकारो स्टील प्लांट का ऑक्सीजन अब उत्तर प्रदेश के बाद गुजरात व महाराष्ट्र भी भेजा जाएगा. केंद्र सरकार के निर्देश पर वायु सेना के सहयोग से गुजरात के बड़ोदरा और महाराष्ट्र के पुणे भी बोकारो का ऑक्सीजन भेजा जाएगा.

जानकारी के अनुसार, इन दोनों ही शहरों में एयरलिफ्ट करके ऑक्सीजन पहुंचाया जाएगा. इसके लिए बड़ोदरा और पुणे से ऑक्सीजन टैंकर वायु सेना के विमान के जरिए बोकारो हवाई अड्डे या रांची हवाई अड्डे पर लैंड होगी. इसके बाद वहां से टैंकर को बोकारो स्टील प्लांट लाया जाएगा, जहां टैंकरों में ऑक्सीजन की रिफिलिंग होगी. 

ये भी पढ़ें- Oxygen की किल्लत होगी दूर! BSL से दूसरी खेप लेकर UP रवाना हुई स्पेशल ट्रेन

भारतीय वायुसेना और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन टैंकर की जरूरत को पूरा करने के लिए संयुक्त रूप से पहल की है. इस कड़ी में वायुसेना द्वारा बोकारो स्टील प्लांट से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भराने के लिए एक खाली टैंकर बड़ौदा से और एक खाली टैंकर पुणे से बोकारो लाने का प्रयास जारी है.

अभी तक के जानकारी अनुसार, इन टैंकरों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरने के बाद टैंकर सड़क या रेल मार्ग से अपने गंतव्य के लिए डिस्पैच की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि बोकारो सेल के प्लांट से अब तक पूरे देश में 39,647 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा चुकी है. इसके अलावा, लगातार देश के अलग-अलग हिस्से में यहां से ऑक्सीजन भेजा जा रहा है.

पिछले तीन दिनों से हर रोज करीब 50 टन ऑक्सीजन की सप्लाई उत्तर प्रदेश के लखनऊ के लिए हो रहा है. ऑक्सीजन एक्सप्रेस के नाम से चलाई गई ट्रेन बोकारो से अब तक दो खेप लेकर देश के दूसरे राज्य के लिए रवाना हो गई है.

जिस तरह बोकारो स्टील प्लांट और रेलवे के सहयोग से देश में मची ऑक्सीजन की हाहाकार को रोकने के लिए लगा हुआ है वैसे में कहा जा सकता है कि बहुत जल्द ही देश में इस कमी को दूर कर लिया जाएगा क्योंकि सेल का बोकारो स्टील प्लांट हर रोज आईयोनेक्स की मदद से 150 टन ऑक्सीजन बनता है.

(इनपुट- मृत्युंजय मिश्रा)

Trending news