सूरजमुखी फूल की खेती से पाकुड़ में किसानों की आमदनी डबल
Advertisement

सूरजमुखी फूल की खेती से पाकुड़ में किसानों की आमदनी डबल

झारखंड की रघुवर सरकार किसानों की आमदनी दोगुनी करने के हर संभव कोशिश में लगी है और इसके लिए किसानों को परंपरागत फसलों के अलावा फूल और सब्जी की खेती की ट्रेनिंग दी जा रही है.

पाकुड़ जिले में दर्जनों किसान सूरजमुखी के फूलों की खेती कर रहे हैं.

रांची: झारखंड की रघुवर सरकार किसानों की आमदनी दोगुनी करने के हर संभव कोशिश में लगी है और इसके लिए किसानों को परंपरागत फसलों के अलावा फूल और सब्जी की खेती की ट्रेनिंग दी जा रही है. रघुवर सरकार के प्रयास का नतीजा है कि सूरजमुखी फूल की खेती से पाकुड़ में किसानों की आमदनी डबल हो गई है. 

पाकुड़ में सूरजमुखी के फूलों की खेती से किसानों का भाग्य संवर रहा है. पाकुड़ जिले में दर्जनों किसान सूरजमुखी के फूलों की खेती कर रहे हैं. दूसरे फसलों की अपेक्षा किसानों को सूरजमुखी से ज्यादा कमाई हो रही है. महेशपुर के दिसरामपुर, अनुपडांगा के दर्जनों किसानों ने सूरजमुखी फूल की खेती कर रहे हैं. बंगाल के बाजारों में भारी डिमांड के चलते किसानों को काफी फायदा मिल रहा है. यहां सूरजमुखी के फूलों की कीमत 200 रुपये किलो है. किसानों को कृषि विभाग का भी पूरा सहयोग मिल रहा है. 

किसान मित्र मनोज सिंह का कहना है कि सूरजमुखी की खेती से किसान उत्साहित हैं.  उधर, किसान अशद जमाल ने बताया कि हमें कृषि विभाग से सूरजमुखी का बीज मिला है. सूरजमुखी उगाने में मेहनत और पैसा दोनों कम लगता है.  

दरअसल सूरजमुखी के तेल की बाजार में अधिक मांग है. इसकी फसल तीन महीने में तैयार हो जाती है. प्रति एकड़ करीब 10 क्विंटल उपज होता है. सूरजमुखी के दानों में 40 प्रतिशत तेल होता है. कम समय में किसानों को अधिक मुनाफा होता है. कृषि विभाग के अधिकारियों ने सूरजमुखी फूल की खेती के लिए किसानों को समझाया और अब किसान झारखंड सरकार की योजना का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बन रहे हैं. 

पाकुड़ कृषि पदाधिकारी मिथिलेश सिंह कालिंदी ने कहा कि 20 किसानों में सूरजमुखी का बीज बांटा गया था. लगभग 3 हेक्टेयर में फसल लगाया है.  कृषि विभाग ने किसानों को बीज और खाद उपलब्ध कराया. साथ ही कई किसानों को ट्रेनिंग के लिए दूसरे राज्यों में भी भेजा गया जिसका नतीजा ये हुआ कि पाकुड़ में सूरजमुखी फूल के जरिए किसानों के जिंदगी खुशहाल हो रही है.  

(Exclusive Feature)

Trending news