Ranchi News: उपायुक्त ने प्राइवेट स्कूल फीस मामले में आदेश लिया वापस, शिक्षा विभाग को भेजा गया पूरा मामला
Advertisement

Ranchi News: उपायुक्त ने प्राइवेट स्कूल फीस मामले में आदेश लिया वापस, शिक्षा विभाग को भेजा गया पूरा मामला

Ranchi News: उपायुक्त छवि रंजन द्वारा जारी आदेश के बाद अभिभावकों ने फीस को लेकर राहत की सांस ली थी क्योंकि आदेश में कहा गया था कि प्राइवेट स्कूल सिर्फ ट्यूशन फीस ही ले सकते हैं. 

 

डीसी छवि रंजन ने अपना आदेश वापस लिया (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड के प्राइवेट स्कूलों (Private School) में ट्यूशन फीस (Tuition Fees) छोड़ अन्य फीस नहीं लेने का आदेश अब नियमों के बीच में फंस गया है और रांची के उपायुक्त (DC Chhavi Ranjan) ने नियम का हवाला देते हुए यू-टर्न ले लिया है. उपायुक्त के इस फैसले के बाद अभिभावकों में निराशा देखी जा रही है. उपायुक्त ने इस पर नियम का हवाला देते हुए पूरे मामले को विभाग को रेफर कर दिया है.
 
राजधानी रांची सहित पूरे झारखंड में अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में पढ़ाने वाले अभिभावकों को आज निराशा हाथ लगी. जब रांची उपायुक्त द्वारा ट्यूशन फीस छोड़ अन्य फीस लेने के आदेश को वापस ले लिया गया और पूरा मामला शिक्षा विभाग को परामर्श के लिए भेज दिया गया.
 
दरअसल, उपायुक्त द्वारा जारी आदेश के बाद अभिभावकों ने फीस को लेकर राहत की सांस ली थी क्योंकि आदेश में कहा गया था कि प्राइवेट स्कूल सिर्फ ट्यूशन फीस ही ले सकते हैं. उपायुक्त रांची के मुताबिक, पिछले सत्र के लिए 2020-21 में निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के आलोक में फैसला लिया गया था और नए सत्र के लिए कोई भी आदेश जारी नहीं हुआ है.
 
इसीलिए अब पूरा मामला विभाग को हस्तांतरित कर दिया जा रहा. शिक्षा विभाग को बातचीत हुई है और मार्गदर्शन के लिए भेजा जाएगा स्पष्ट निर्देश आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी. वहीं, छवि रंजन ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा एक दल बनाया गया है जो सभी विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे और इस नियंत्रण पर नजर रखेंगे. 
 
दरअसल, उपायुक्त रांची छवि रंजन द्वारा जब यह आदेश जारी किया गया उसका निजी स्कूल ने विरोध किया था और स्कूल के प्रधानाध्यापकों ने मामले को लेकर कोर्ट तक जाने की बात कही थी. लेकिन आज रांची उपायुक्त के साथ सभी प्रधानाध्यापकों की बैठक हुई और उस बैठक में प्रधान अध्यापकों ने स्कूल मैनेजमेंट को होने वाली परेशानी से अवगत कराया. सहोदया के अध्यक्ष ने बताया कि उपायुक्त ने मामले की गंभीरता को देखते हुए उनकी जारी आदेश पर उचित कार्रवाई  करने आश्वासन दिया है. 

ये भी पढ़ें- पलामू: सरकार की उदासीनता से युवाओं के अधूरे ख्वाब! सालों बाद भी नहीं बना स्टेडियम
 
अभिभावक संघ अध्यक्ष अजय राय बोले कि नियमों का हवाला देते हुए रांची उपायुक्त के अपने ही फैसले को बदलने से अभिभावक संघ और अभिभावक काफी दुखी और नाराज हैं. उनका कहना है कि प्रिंसिपल के साथ हुई बैठक के बाद आखिर क्या परिस्थिति उत्पन्न हो गई कि उपायुक्त को अपने फैसले को वापस लेना पड़ा. वहीं, अभिभावको का कहना है कि अब उनके सामने जीने मरने की नौबत आ गई है. तो अभिभावक संघ का कहना है कि अब रांची उपायुक्त के आदेश को वापस लेने के बाद प्राइवेट स्कूल की मनमानी भी देखने को मिलेगी. 
 
पूर्व शिक्षा मंत्री बंधु तिर्की ने कहा कि सरकार से वह पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग करेंगे. उन्होंने कहा कि अभिभावक और स्कूल दोनों को बैठाकर बीच का रास्ता निकाला जाना चाहिए ताकि किसी को भी नुकसान ना हो.
 
(इनपुट- मनीष और अभिषेक)  

 

Trending news