झारखंड के 3 गिरफ्तार कांग्रेसी विधायकों के घर पहुंची WB सीआईडी, कई दस्तावेज बरामद
Advertisement

झारखंड के 3 गिरफ्तार कांग्रेसी विधायकों के घर पहुंची WB सीआईडी, कई दस्तावेज बरामद

पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा झारखंड के तीन कांग्रेसी विधायकों की बड़ी मात्रा में कैश के साथ गिरफ्तारी का मामला अब और बढ़ता जा रहा है. एक तरफ इसको लेकर झारखंड में सियासत चरम पर है तो वहीं दूसरी तरफ JMM और कांग्रेस के बीच भी इस मामले पर सियासी बयानबाजी जारी है.

(फाइल फोटो)

रांची : पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा झारखंड के तीन कांग्रेसी विधायकों की बड़ी मात्रा में कैश के साथ गिरफ्तारी का मामला अब और बढ़ता जा रहा है. एक तरफ इसको लेकर झारखंड में सियासत चरम पर है तो वहीं दूसरी तरफ JMM और कांग्रेस के बीच भी इस मामले पर सियासी बयानबाजी जारी है. इस सब के बीच पश्चिम बंगाल सीआईडी ने सोमवार को झारखंड में कांग्रेस के विधायक डॉ इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोंगाड़ी के घरों पर छापामारी की.

30 जुलाई को कोलकाता पुलिस ने तीनों कांग्रेसी विधायकों को किया था गिरफ्तार 
इन तीनों विधायकों को बीते 30 जुलाई को कोलकाता पुलिस ने हावड़ा के पांचला में 49.37 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया था. इस मामले की जांच कर रही पश्चिम बंगाल सीआईडी ने तीनों विधायकों को पूछताछ के लिए रिमांड पर ले रखा है. सोमवार को सीआईडी के एक टीम ने सबसे जामताड़ा में विधायक डॉ इरफान के आवास पर छापा मारकर कई दस्तावेज बरामद किये. यहां लगभग तीन घंटे तक छानबीन की गयी. इसके बाद शाम चार बजे से रांची में तीनों विधायकों के सरकारी आवास की भी तलाशी ली जा रही है. 

ये भी पढ़ें- अग्निपथ स्कीम : विरोध में लखीसराय में फूंकी गई थी ट्रेन, अब नक्सलियों के साथ जुड़ा प्रोफेसर का नाम

खिजरी के विधायक राजेश कच्छप के नामकुम राजाउलातू स्थित निजी आवास पर भी छापामारी की जा रही है. सीआईडी की टीम के साथ झारखंड की पुलिस भी है. माना जा रहा है कि तीनों विधायकों से पूछताछ में सीआईडी को जो जानकारियां हासिल हुई हैं, उनके सत्यापन के लिए उनके आवासों की तलाशी ली जा रही है. विधायकों की रिमांड की अवधि पूरी होने पर सीआईडी अदालत में उनसे जुड़े साक्ष्य पेश करेगी.

इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पश्चिम बंगाल में तीनों विधायक हुए थे गिरफ्तार 
सीआईडी कोलकाता की जांच में यह बात सामने आयी है कि 30 जुलाई को विधायक इरफान अंसारी अपने सहायक कुमार प्रतीक के साथ कोलकाता के लाल बाजार स्थित व्यवसायी महेंद्र अग्रवाल के कार्यालय गये थे. यहीं पर महेंद्र अग्रवाल ने उन्हें 49 लाख रुपये दिए थे. इस रकम में कांग्रेस के दो अन्य विधायकों राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोंगाड़ी का भी हिस्सा था. बाद में ये तीनों विधायक गाड़ी से हावड़ा होते हुए गुजर रहे थे, तब इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर उन्हें गिरफ्तार किया गया था.

कांग्रेस के एक अन्य विधायक अनूप सिंह ने भी तीनों के खिलाफ दर्ज कराई है FIR 
इसके अगले दिन कांग्रेस के एक अन्य विधायक अनूप सिंह ने रांची के अरगोड़ा थाने में दर्ज करायी गयी एक एफआईआर में आरोप लगाया था कि तीनों विधायकों ने उन्हें झारखंड में सरकार को पलटने के लिए रचे गये एक प्लान में शामिल होने का प्रलोभन दिया था. अनूप सिंह के मुताबिक विधायक इरफान अंसारी ने उनकी मुलाकात असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा से कराने और इसके बाद झारखंड में बनने वाली नई सरकार में मंत्री पद एवं 10 करोड़ रुपये देने का ऑफर दिया था. इस एफआईआर को भी कोलकाता सीआईडी ने टेकओवर करते हुए अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है. 
(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news