close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पटना में खुला देश का दूसरा महिला डाकघर, केंद्रीय मंत्री रशिवंकर प्रसाद ने किया उद्घाटन

देश का दूसरा महिला डाकघर का शुभारंभ पटना के बीपीएससी (BPSC) कैंपस में किया गया. इसे बीपीएससी महिला उप-डाकघर के नाम से जाना जाएगा.

पटना में खुला देश का दूसरा महिला डाकघर, केंद्रीय मंत्री रशिवंकर प्रसाद ने किया उद्घाटन
रविशंकर प्रसाद ने किया महिला डाकघर का उद्घाटन.

पटना : बिहार की राजधानी पटना में देश का दूसरा महिला डाकघर (Women Post Office) का शुभारंभ किया गया. इस महिला डाकघर की विषेशता होगी कि यहां के सभी कर्मचारी महिलाएं होंगी, चाहे पोस्टमास्टर हो, क्लर्क हो या फिर पोस्टमैन. इस डाकघर का उद्घाटन आज यानी शनिवार को केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने किया.

देश का दूसरा महिला डाकघर का शुभारंभ पटना के बीपीएससी (BPSC) कैंपस में किया गया. इसे बीपीएससी महिला उप-डाकघर के नाम से जाना जाएगा. केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस मौके पर कहा कि अब देश के हर पोस्टल डिवीजन में महिला डाकघर खुलेगा.

उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने की दिशा में महिला डाकघर बनाया जा रहा है. देश की नारी शक्ति आगे नहीं बढ़ेगी, तो देश आगे नहीं बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि देश की बेटियां अब फाइटर प्लेन उड़ा रही हैं. इस डाकघर में डाक-तार विभाग से जुड़ी हर सुविधाएं उपलब्ध होंगी. 

इसके बाद केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आधार सेवा केन्द्र का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि बिहार में 90 प्रतिशत लोगों का आधारकार्ड बन चुका है. आधार के बनने से बिचौलिये खत्म हो गए. गरीबों के पैसे अब सीधे उनके बैंक खाता में पहुंचते हैं. आधार से अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी जोड़ा जाएगा. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि देश डिजिटल इंडिया के माध्यम से ईमानदार हो रहा है. उन्होंने आधार सेवा केन्द्र के कर्मचारियों से अपील कि जनता से अच्छा बर्ताव करें नहीं तो कार्रवाई की जाएगी.