रांची: ग्रीन सिग्नल मिलते ही जयपाल सिंह स्टेडियम के कायाकल्प का काम होगा शुरू, फिलहाल सियासत जारी
Advertisement

रांची: ग्रीन सिग्नल मिलते ही जयपाल सिंह स्टेडियम के कायाकल्प का काम होगा शुरू, फिलहाल सियासत जारी

झारखंड की राजधानी रांची के कचहरी चौक स्थित जयपाल सिंह स्टेडियम के सौंदर्यीकरण की योजना कई बनी और हर बार ठंडे बस्ते में चली गई. एक बार फिर स्टेडियम के कायाकल्प की उम्मीद जगी है.

स्टेडियम के सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा गया है.(फाइल फोटो)

रांची: झारखंड की राजधानी रांची के कचहरी चौक स्थित जयपाल सिंह स्टेडियम के सौंदर्यीकरण की योजना कई बनी और हर बार ठंडे बस्ते में चली गई. एक बार फिर स्टेडियम के कायाकल्प की उम्मीद जगी है, स्टेडियम के सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा गया है, ग्रीन सिग्नल मिलते हैं काम शुरू हो जाएगा.

इन सबके बीच राज्य की सियासत जयपाल सिंह स्टेडियम के जर्जर हालत को लेकर शुरू हो चुकी है. कांग्रेस प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा कि पिछली सरकार में जनता की गाढ़ी कमाई को कई योजनाओं के सौंदर्यीकरण के माध्यम से बर्बाद किया गया. तालाबों का कंक्रीट बना दिया गया, शहर का बड़ा तालाब जिसे लोग रांची झील कहते हैं,वो भी जलकुंभी से मगन है. उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने जिस काम की योजना बनाई वह धरातल पर क्यों नहीं उतार पाई, डीपीआर में खामियां रही है. वर्तमान सरकार ऐसी लापरवाही को लेकर गंभीर है. राजीव रंजन ने जयपाल सिंह स्टेडियम के जर्जर विषय पर कहा कि यह स्टेडियम कभी शहर का पहचान हुआ करता था. बच्चे इसमें खेला भी करते थे, लेकिन अब यहां पर मिट्टी का अंबार पसरा हुआ है. सरकार इस मुद्दे पर कार्रवाई करते हुए जांच करें और आगे इस स्टेडियम का विकास करे.

जबकि झारखंड सरकार के नगर विकास मंत्री रहे और रांची के वर्तमान विधायक सीपी सिंह ने कहा कि जयपाल सिंह स्टेडियम में हमारे समय में एक भी रुपए खर्च नहीं हुए हैं. इसके पहले जो भी खर्च हुए हैं उसमें योजना यह थी कि इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा. जयपाल सिंह स्टेडियम के एक भाग में अटल वेंडर मार्केट बन गया, एक भाग खेल का मैदान था.जिसे खेल के मैदान के रूप में विकसित करने की योजना थी. बगल में रविंद्र भवन का निर्माण कार्य चल रहा है उसी की मिट्टी का टीला जयपाल सिंह स्टेडियम में जमा है. अब स्टेडियम के सौंदर्यीकरण का काम नई सरकार को करना है, लेकिन पिछली सरकार ने इस स्टेडियम में एक रुपए भी खर्च नहीं किए.

झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि बीजेपी के लोगों को अब तो सच बोलना चाहिए. बीजेपी के झूठ का पुलिंदा खुल चुका है. हरमू नदी के सौंदर्यीकरण के नाम पर नाला बना दिया गया. रांची का बड़ा तालाब का भी हाल कुछ इस कदर है. बीजेपी के लोग लूट खसोट का काम करते हैं. उन्होंने सख्त लहजे में चेतावनी देते हुए कहा कि नगर विकास विभाग से जुड़े हुए मंत्री और पदाधिकारियों पर उचित कार्रवाई की प्रक्रिया बहुत जल्द होगी.

जाहिर है रांची का जयपाल सिंह स्टेडियम कभी बच्चों के लिए एक बड़ा खेल का मैदान हुआ करता था, लेकिन इन दिनों यह स्टेडियम बदहाली का आंसू बहा रहा है, तो इन सब के बीच सियासत दान जुबानी जंग कर रहे हैं.