बगहा: शावक गैंडा का शव मिलने से फैली सनसनी, जांच में जुटा विभाग
Advertisement

बगहा: शावक गैंडा का शव मिलने से फैली सनसनी, जांच में जुटा विभाग

वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नेपाल में भारी बारिश होने से गंडक नदी में बाढ़ जैसे हालात हैं. संभावना है कि यह गैंडा शावक उसी में बहकर आ गया है. 

शावक गैंडा का शव मिलने से सनसनी फैल गई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इमरान अजीज/बगहा: बिहार के बगहा के वाल्मीकि नगर के सीमावर्ती नेपाल के चितवन नेशनल पार्क से बाढ़ के पानी में एक शावक गैडा (Rhinoceros) का शव गंडक नदी (Gandak River) में बहकर मंगलवार शाम वाल्मीकिनगर आ गया. शव सडा गला होने की बजह से गैंडा शावक की मौत के वजह का खुलासा फिलहाल साफ नहीं हो सका है.

मंगलवार को गंडक नदी में लवकुश घाट के पास नदी में मेहमान गैंडा का शव देखा गया था. वुधवार को शव को नदी से निकालकर पोस्टमार्टम कराया गया. पोस्टमार्टम टीम में पशुचिकित्सक के साथ VTR के डीएफओ गौरव ओझा भी मौजूद रहे.

इस संबंध में सीएफ हेमकांत राय ने बताया कि गैंडे की उम्र दो से तीन माह है. मंगलवार की शाम वन विभाग को गंडक नदी में किसी जानवर के शव उतराने/तैरने की सूचना मिली थी. सूचना पर वाल्मीकिनगर रेंजर महेश प्रसाद नदी किनारे वनकर्मीयो के साथ मौके पर पहुंचे और फिर वन अधिकारियों के होश उड़ गए.

गंडक नदी से गैंडे के शव को बाहर निकालने के लिए वन विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ी. बता दें कि करीब दस दिन पुराने सड़ा गला शव होने की वजह से मौत का वजह पता नहीं चल पाया है. हालांकि, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारण का सही पता चल सकेगा.

वहीं, वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नेपाल में भारी बारिश होने से गंडक नदी में बाढ़ जैसे हालात हैं. संभावना है कि यह गैंडा शावक उसी में बहकर आ गया है. गैंडे का शव 10 से 12 दिन पुराना और सड़ागला है. गैंडे के सभी अंग सुरक्षित लग रहे हैं. साथ ही इसकी उम्र करीब दो तीन माह आंकी गई है. पोस्टमार्टम  के पश्चात शव के अंतिम संस्कार की कवायद में टाईगर रिजर्व प्रशासन जुटा हुआ है.