बिहार चुनाव: महिलाओं को टिकट देने में JDU-RJD ने मारी बाजी, कांग्रेस उम्मीदों पर खड़ी नहीं उतरी
Advertisement

बिहार चुनाव: महिलाओं को टिकट देने में JDU-RJD ने मारी बाजी, कांग्रेस उम्मीदों पर खड़ी नहीं उतरी

इस बार भी दलों के सामने आधी आबादी को ज्यादा से ज्यादा मौका देने का अवसर था. लेकिन ऐसी तस्वीर दिख नहीं सकी.

महिलाओं को टिकट देने में JDU-RJD ने मारी बाजी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: आधी आबादी को उनका हक दिए जाने की वकालत सभी पार्टियां करती हैं. लेकिन जब हक देने की बात आती है तब दलों के हाथ बंध जाते हैं. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhansabha Chunav 2020) में कुछ ऐसी ही तस्वीर देखने को मिल रही है. महिला उम्मीदवारों को टिकट देने में क्षेत्रीय दलों ने दिलचस्पी दिखायी है लेकिन राष्ट्रीय दलों के हाथ तंग नजर आ रहे हैं.

संसद में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिए जाने की वकालत सभी दल करते हैं. लेकिन महिला आरक्षण बिल (Woman Reservation Bill) अभी तक संसद (Parliament) से पास नहीं हो सका है. बिहार में भी पिछले विधान सभा चुनाव में सभी दलों से केवल 26 महिला विधायक ही चुनकर विधानसभा पहुंच सकी थीं.

इस बार भी दलों के सामने आधी आबादी को ज्यादा से ज्यादा मौका देने का अवसर था. लेकिन ऐसी तस्वीर दिख नहीं सकी. अब जरा महिला उम्मीदवारों को टिकट दिए जाने में दलगत स्थिती को देखिए-

बीजेपी ने अबतक 110 उम्मीदवार की सूची जारी है. जिसमें केवल 12 महिलाओं को टिकट दिया गया है. वहीं, जेडीयू ने 115 उम्मीदवारों की सूची जारी की है. जिसमें केवल 20 महिलाओं को टिकट दिया गया. जेडीयू प्रवक्ता सुहेली मेहता कहती हैं कि उनकी पार्टी ने सबसे ज्यादा महिलाओं को टिकट दिया है.

सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सबसे पहले बिहार में महिलाओं को पंचायती राज व्यवस्था में 50 फीसदी आरक्षण दिया था. महिलाओं की स्थिती बेहतर हो रही है. हमें उम्मीद है कि आगे और भी हालात बेहतर होंगे.अब महिलाओं टिकट देने के मामले में महागठबंधन की तस्वीर देखिए.

आरजेडी ने पहले चरण में 42 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी जिसमें 10 महिलाओं को टिकट दिया गया है. वहीं, कांग्रेस ने पहले और दूसरे चरण में 45 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. जिसमें केवल तीन महिलाओं को टिकट दिया गया है. आरजेडी पर आरोप है कि पार्टी में सबसे ज्यादा बाहुबलियों पर भरोसा जताया गया है.

यहां बाहुबली टिकट लेने की स्थिती में नहीं थे, वहां उनकी पत्नियों को टिकट दिया गया है. पार्टी ने महिलाओं को उनके हक दिलाने के नाम पर एक तीर से दो शिकार किए हैं. लेकिन आरजेडी प्रवक्ता सारिका पासवान ऐसा नहीं मानती हैं. सारिका पासवान कहती हैं कि हमारी पार्टी को महिलाओं की सबसे ज्यादा फिक्र है. तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने महिलाओं को उनका सम्मान दिलाने की पूरी कोशिश की है.

सबसे ज्यादा हैरत कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची को देखकर होता है. पार्टी 70 सीटों पर चुनाव लड रही है. अबतक 45 उम्मीदवारों को पार्टी ने सिंबल दिया है. जिसमें केवल तीन महिलाएं शामिल हैं. पार्टी के प्रवक्ता राजेश राठौड करते हैं कि हमारे तीसरी सूची का इंतजार कीजिए. तीसरी सूची के आने के बाद ही इसपर हम प्रतिक्रिया देंगे.

बड़ा सवाल यह है कि महिलाओं को उनका हक दिलाने में क्षेत्रीय दलों ने कुछ दिलचस्पी जरुर दिखाई है. लेकिन राष्ट्रीय दलों ने आखिर अपने हाथ तंग क्यों कर लिया. क्या महिलाओं को उनका हक दिलाने की बात सिर्फ वोट बैंक का ही मुद्दा है.