बिहार: MLC चुनाव के लिए RJD के 3 उम्मीदवारों का कुछ इस तरह है इतिहास, जानें डिटेल
Advertisement

बिहार: MLC चुनाव के लिए RJD के 3 उम्मीदवारों का कुछ इस तरह है इतिहास, जानें डिटेल

आरजेडी ने जिन तीनों पर अपनी मुहर लगाई है, वो बुधवार को नॉमिनेशन करेंगे. आरजेडी की तरफ से सुनील सिंह, फारुख शेख और प्रो रामबली सिंह चंद्रवंशी के नामों पर सहमति बनी है.

 

आरजेडी के तीन प्रत्याशी आज नामांकन दर्ज करेंगे.

पटना: बिहार में विधान परिषद चुनाव (Bihar Vidhan Parishad Chunav 2020) के लिए जेडीयू के बाद अब आरजेडी भी जल्द नाम का ऐलान कर सकती है. सूत्रों के अनुसार, आरजेडी मंगलवार को ही अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने वाली थी. लेकिन जिस तरह से जेडीयू (JDU) ने आरजेडी को झटका देते हुए, उसके पांच एमएलएसी (MLC) तोड़े और फिर रघुवंश प्रसाद सिंह ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया, उससे पार्टी को तगड़ा झटका लगा है.

जानकारी के अनुसार, आरजेडी ने जिन तीनों पर अपनी मुहर लगाई है, वो बुधवार को नॉमिनेशन करेंगे. आरजेडी की तरफ से सुनील सिंह, फारुख शेख और प्रो रामबली सिंह चंद्रवंशी के नामों पर सहमति बनी है.

एक नजर उम्मीदवारों के इतिहास पर:
सुनील सिंह:
सुनील सिंह पटना में बिहार स्टेट कोआपरेटिव मार्केटिंग यूनियन लिमिटेड (BISCOMAUN) के चेयरमैन हैं. मल्टी स्टेट कोआपरेटिव सोसाइटी एक्ट के तहत इसका गठन हुआ है. सुनील सिंह लगातार बीते 3 टर्म से इसके चेयरमैन रहे हैं.  सुनील सिंह कभी भी आरजेडी के फ्रंट लाइन के वर्कर नही रहे हैं.

जानकारी के अनुसार, सुनील सिंह ने बैकस्टेज से लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की हर संभव मदद की है. पार्टी के भव्य कार्यक्रमों को सफल बनाने में सुनील सिंह की बड़ी भूमिका रही है. सुनील सिंह पार्टी को समय-समय पर आर्थिक मदद भी करते रहे हैं.

फारुख शेख:
फारुख शिवहर जिले से आते हैं. इनका मुंबई में लंबा चौड़ा कारोबार है. फारुख शेख का आरजेडी से कोई सीधा वास्ता नहीं रहा है. बड़े पूंजीपति होने के नाते आरजेडी ने इन्हें मौका दिया है.  इनकी उम्मीदवारी को लेकर पार्टी के अंदर थोड़ी नाराजगी भी थी.

रघुवंश सिंह जैसे नेता नहीं चाहते थे कि, पार्टी के हार्डकोर कार्यकर्ता को छोड़, किसी पूंजीपति को सीधे टिकट दिया जाए. लेकिन तमाम बातों को खारिज करते हुए आरजेडी नेतृत्व ने फारुख शेख को विधान परिषद भेजने का फैसला किया है.

प्रो रामबली सिंह चंद्रवंशी:
चंद्रवंशी समाज से आने वाले रामबली सिंह बीएन कॉलेज के प्रोफेसर हैं. आरजेडी के अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष हैं. इनका नाम भी लगातार रेस में बना हुआ था. रामबली सिंह की टक्कर चंद्रवंशी समाज से आने वाले दूसरे उम्मीदवार अशोक आजाद चंद्रवंशी से थी.

अशोक चंद्रवंशी आरजेडी के बड़े नेता लालू प्रसाद के करीबी रहे दिवंगत पूर्व एमएलसी बादशाह आज़ाद के भतीजे हैं. रामबली सिंह के ऊपर बीएन कॉलेज में छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप लग चुका है. उन पर 1993 में भी ऐसा ही आरोप लगा था. जिसके बाद माना जा रहा था कि, रामबली चंद्रवंशी का टिकट कट सकता है. लेकिन इसके बावजूद  पार्टी ने उनको विधान परिषद भेजने का फैसला लिया. अतिपिछड़े समाज मे भरोसा जगाने के मकसद से आरजेडी ने चंद्रवंशी समाज के नेता को टिकट दिया है.