close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

NDA में मान मनौवल के बीज RJD का दावा, नए साल में रामविलास तोड़ेंगे गठबंधन

 माना जा रहा है कि एनडीए के सहयोगी दल एलजेपी की सीटों की नाराजगी दूर कर दी गई है. लेकिन आरजेडी का दावा है कि रामविलास पासवान महागठबंधन का हिस्सा बनेंगे. 

NDA में मान मनौवल के बीज RJD का दावा, नए साल में रामविलास तोड़ेंगे गठबंधन
आरजेडी ने दावा किया है कि एलजेपी महागठबंधन का हिस्सा होंगे. (फाइल फोटो)

शैलेंद्र/पटनाः एनडीए में सबकुछ ठीक है यह बातें कही जा रही है. माना जा रहा है कि एनडीए के सहयोगी दल एलजेपी की सीटों की नाराजगी दूर कर दी गई है. और यह भी कहा जा रहा है कि रविवार को एनडीए के द्वारा सीट बंटवारें को लेकर ऐलान भी किया जाएगा. लेकिन इस बीच आरजेडी के नेता अब भी दावा कर रहे हैं कि रामविलास पासवान मौसम वैज्ञानिक हैं, वो महागठबंधन में आएंगे. और वह नए साल में एनडीए से गठबंधन तोड़ेंगे.

आरजेडी उपाध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह का दावा है कि रामविलास पासवान महागठबंधन का हिस्सा बनेंगे. इससे हम पीछे हटनेवाले नहीं हैं. हां, अभी उन्हें रोकने की कोशिश की जा रही है, लेकिन एनडीए को कामयाबी नहीं मिलेगी. उन्होंने कहा कि एनडीए एक डूबती नाव है, जिससे सब लोग उछल-उछल कर भाग रहे हैं. 

एनडीए और महागठबंधन दोनों के लिए सीट शेयरिंग आसान नहीं है. महागठबंधन के नेता अब कह रहे हैं कि हमारे यहां सीट बंटवारा खरमास के बाद यानी नये साल में 14 जनवरी के बाद होगा, लेकिन एनडीए के नेता दिल्ली में सीट बंटवारे पर माथापच्ची कर रहे हैं. कौन दल किस सीट पर लड़ेगा. इस पर विचार हो रहा है. माना जा रहा है कि खरमास के बाद भी रविवार यानी 23 दिसंबर को सीटों का ऐलान हो जायेगा. इसके साथ ये भी तय हो जायेगा कि कौन सा दल किस सीट से लड़ेगा.

यह भी पढ़ें- बिहार : BJP-JDU-LJP के बीच सीट शेयरिंग का ऐलान टला, कल हो सकती है घोषणा

जदयू नेता और प्रवक्ता राजीव रंजन का कहना है कि एनडीए के घटक दल फार्मूले के बहुत करीब हैं. अब बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. सब कुछ तय होकर औपचारिक रूप से सामने आ जायेगा. देरी के सवाल पर राजीव रंजन कहते हैं कि अभी किसी भी गठबंधन ने सीटों को बंटवारा नहीं किया है. इस मामले में एनडीए सबसे आगे है. 

इधर, भाजपा प्रवक्ता प्रेम रंजन पटेल का कहना है कि हम लोग बिल्कुल इंटैक्ट हैं, जो लोग एनडीए में फूट का सपना देख रहे हैं. वो उनके लिए केवल दिवास्वप्न ही साबित होगा. उपेंद्र कुशवाहा ने अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारी है. वक्त के हिसाब से उनको इसका पता चल जायेगा. महागठबंधन में सब दल अपने महत्वाकांक्षा की पूर्ति में लगे हैं. अभी सीट शेयरिंग नहीं हुई है, लेकिन जब बात होगी, तब सब कुछ सामने आ जायेगा. उन्होंने कहा कि हम लोगों की बातचीत अच्छी दिशा में चल रही है. जल्द ही इसकी घोषणा हो जायेगी. 

आरजेडी के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह एनडीए को डूबती हुई नाव बता रहे हैं और कह रहे हैं कि उस पर से विभिन्न दल उछल-उछल कर बाहर आ रहे हैं. आज नहीं तो कल रामविलास पासवान भी महागठबंधन में आ जायेंगे. अभी जो उथल-पुथल मची थी. उसको लेकर हेली-मेली का दौर चल रहा है, लेकिन यह ज्यादा दिन तक स्थायी नहीं रहेगा. हमने अभी तक जितनी बात कही है, सब सच साबित हुई है.

यह भी पढ़ें- BJP ने मानी LJP की 7 सीटों की मांग, नए फॉर्मूले में रामविलास जाएंगे राज्यसभा- सूत्र

उन्होंने कहा हम कोई ज्योतिषी नहीं हैं, लेकिन राजनीतिक अनुभव से हमने कहा था कि जीतनराम मांझी हमारे गठबंधन में आयेंगे, वो आ गये. इसके बाद उपेंद्र कुशवाहा के पाला बदलने की बात हमने कही थी. उपेंद्र कुशवाहा ने देर-सबेर फैसला ले लिया. अब रामविलास पासवान की बारी है. रघुवंश प्रसाद सिंह ने देसी अंदाज में कहा कि हमने एनडीए की दो टांगे तोड़ दी हैं और तीसरी में हाथ लगा दिया है, जल्दी ही उसको भी तोड़ देंगे. अब एनडीए केवल एक टांग पर रह जायेगा, जो जदयू के रूप में उसके साथ रहेगा.