पुलवामा हमलाः तेजस्वी यादव ने की मांग, अर्धसैनिक बलों के जवानों को मिले शहीद का दर्जा

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने अर्धसैनिक बलों के जवानों के लिए शहीद का दर्ज देने की मांग की है.

पुलवामा हमलाः तेजस्वी यादव ने की मांग, अर्धसैनिक बलों के जवानों को मिले शहीद का दर्जा
तेजस्वी यादव ने पुलवामा आतंकी हमले की निंदा की है. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले ने पूरे देश को झंकझोर के रख दिया है. पूरा देश आतंक के खात्मे की बात कर रहा है. राजनीतिक दल के सभी नेताओं ने भी इस घटना की निंदा की है. साथ ही शहीद जवानों का बदला लेने की बात कह रहा है. बिहार के विपक्षी दल के नेता तेजस्वी यादव ने घटना की निंदा की है और साथ ही आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई में सरकार के साथ रहने की बात कही है.

वहीं, तेजस्वी यादव ने अर्धसैनिक बलों के जवानों के कुर्बानी के लिए सरकार से मांग करते हुए कहा है कि उन्हें भी शहीद का दर्ज दिया जाए. आपको बता दें कि सेना, नौ सेना और वायुसेना के जवानों को ड्यूटी के दौरान मौत पर शहीद का दर्जा दिया जाता है. लेकिन अर्धसैनिक बलों के जवानों को शहीद का दर्जा नहीं दिया जाता है.

तेजस्वी यादव ने पुलवामा घटना के बाद ट्विट कर सीआरपीएफ जवानों के शहीद होने पर गरहा दुःख व्यक्त किया. उन्होंने इस घटना को आतंकियों की कायरता बताते हुए निंदा की है. उन्होंने सरकार से आतंकियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की आग्रह की है. और कहा है आतंकियों के खिलाफ ठोस कदम उठाने के लिए सरकार के साथ खड़ें है.

वहीं, उन्होंने यह भी कहा कि आतंकियों से लड़कर शहीद हुए अर्धसैनिक बलों (CRPF, BSF, ITBP etc) के जवानों को सरकार शहीद तो बोलती है लेकिन शहीद का दर्जा नहीं देती. हमारी पुरज़ोर मांग है कि पैरामिलिट्री के जवानों को शहीद के दर्जे के साथ-साथ शहीद परिवारों को मिलनी वाली सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने अर्धसैनिक बलों के जवानों को शहीद का दर्जा देने की बात कही थी. हालांकि इस पर आम सहमति नहीं बन पाने की वजह से अब तक इस पर अंतिम फैसला नहीं हो पाया है.

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले में 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए हैं. सीआरपीएफ अर्धसैनिक बल के अंतर्गत आता है.