close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: विश्व शांति स्तूप स्थापना दिवस समारोह पर जुटेंगे देश, विदेश के बौद्ध धर्मावलंबी

 आरजेडी विधायक डॉ.अशोक कुमार के बेटे अंकुश कुमार पर आरोप है कि वो एक युवक की इतनी पिटाई कर दी कि वह मरणासन्न स्थिति में पहुंच गया है.

बिहार: विश्व शांति स्तूप स्थापना दिवस समारोह पर जुटेंगे देश, विदेश के बौद्ध धर्मावलंबी
इस समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी इस समारोह में भाग लेने का न्योता देगी.(फाइल फोटो)

पटना: बिहार के राजगीर स्थित विश्व शांति स्तूप के 50वें स्थापना दिवस समारोह में देश और विदेश के हजारों धर्मावलंबी और विचारक भाग लेंगे. राज्य सरकार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी इस समारोह में भाग लेने का न्योता देगी.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन ने इस समारोह को लेकर तैयारी तेज कर दी है. पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव रवि मनु भाई परमार ने बताया कि राजगीर स्थित विश्व शांति स्तूप के स्थापना दिवस को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं. आयोजन को भव्य बनाने के लिए अतिथियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखते हुए तैयारियां की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि इस समारोह में देश-विदेश के बौद्घ धर्मावलंबी पहुंचेंगे. 

 

25 अक्टूबर से शुरू होने वाला यह समारोह तीन दिवसीय होगा, जिसमें बौद्घ धर्म के गुरु दलाई लामा के भी पहुंचने की संभावना है. पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "इस समारोह में चीन, जापान, यूरोप, अमेरिका, श्रीलंका, नेपाल, इंगलैंड, थाईलैंड सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे. बौद्घ धर्म के मानने वाले भारत में उन देशों के आरजेडीूतों को भी आमंत्रित किया जाएगा." 

कार्यक्रम के आयोजन के लिए बिहार पुलिस अकादमी राजगीर में 25 एकड़ भूमि चयनित की गई है. उन्होंने कहा कि राजगीर रोप-वे के निर्माण के साथ-साथ विश्व शांति स्तूप तक जाने वाली सीढ़ियों की मरम्मत, पुनर्निर्माण और सौंदर्यीकरण का काम अंतिम चरण में है. 

उल्लेखनीय है कि हाल ही में मुख्यमंत्री ने इस समारोह को लेकर समीक्षा बैठक की थी और अधिकारियों को कई निर्देश दिए थे.