close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उपचुनाव : सीट बंटवारे पर महागठबंधन में रार, RJD ने जीतनराम मांझी को दी नसीहत

महागठबंधन में उपचुनाव को लेकर सीट शेयरिंग पर होने वाली बैठक से पहले ही आरजेडी और हम ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

उपचुनाव : सीट बंटवारे पर महागठबंधन में रार, RJD ने जीतनराम मांझी को दी नसीहत
उपचुनाव में सीट शेयरिंग पर रार. (फाइल फोटो)

पटना : हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने तेवर कड़े कर लिए हैं. पार्टी के नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा है कि आरजेडी ने जिन सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं, वो हमारी परंपरागत सीट है. इन सीटों पर आरजेडी के प्रत्याशी चुनाव जीतते रहे हैं. उन्होंने कहा कि महागठबंधन में रहकर उसे कमजोर करना ठीक नहीं है. इसे मजबूत रखना सिर्फ आरजेडी की जिम्मेदारी नहीं है. उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि जिसे रहना है रहे, नहीं तो ऐसा काम नहीं करे. महागठबंधन में आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी है.

ज्ञात हो कि महागठबंधन में उपचुनाव को लेकर सीट शेयरिंग पर होने वाली बैठक से पहले ही आरजेडी और हम ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बेलहर और नाथनगर विधानसभा सीट के लिए राबड़ी देवी ने उम्मीदवारों को सिंबल बांट दी है. वहीं, मांझी ने भी नाथनगर सीट के लिए पार्टी के उम्मीदवार की घोषणा कर दी है.

महागठबंधन की रार पर JDU की चुटकी
महागठबंधन के इस बिखराव पर सत्तारूढ़ जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) चुटकी ले रही है. पार्टी के प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि हागठबंधन में सिर फुटौव्वल पहले से ही तय था. लालू यादव के सिर और पैर दोनों के घाव हैं जीतन राम मांझी और उपेन्द्र कुशवाहा. साथ ही उन्होंने कहा कि जो मांझी, नीतीश कुमार के नहीं हुए वो लालू यादव के कैसे हो जाएंगे.

कांग्रेस का दावा- अटूट है महागठबंधन
इस सबसे बीच बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा है कि महागठबंधन में कोई टूट नहीं है. आज (बुधवार) शाम बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक है, जिसमें इस बात पर निर्णय हो जाएगा कि किस-किस सीटों पर उपचुनाव लड़ना है. उन्होंने कहा कि इस बैठक में बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल भी शामिल रहेंगे. इसके बाद हम महागठबंधन की बैठक में अपनी बात रखेंगे.

मदन मोहन झा ने कहा कि जीतन राम मांझी और मुकेश साहनी पर पार्टी कार्यकर्ताओं का दवाब होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि मांझी को महागठबंधन की बैठक में बात रखने के बाद उम्मीदवार घोषित करना चाहिए था. ज्ञात हो कि अभी तक महागठबंधन की बैठक की तारीख तय नहीं हुई है.

वहीं, नाथनगर सीट पर आरजेडी के द्वारा उम्मीदवार खड़ा किए जाने को लेकर हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय प्रवक्ता उपेंद्र प्रसाद ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. महागठबंधन में सबसे बड़ी पार्टी आरजेडी है और किसी भी सीट पर उम्मीदवार खड़ा करने से पहले महागठबंधन की बैठक होनी चाहिए थी. आरजेडी ने उम्मीदवार खड़ा कर दिया है, महागठबंधन की सेहत के लिए यह ठीक नहीं है. हमारी स्थिति वहां मजबूत है. हमारी दावेदारी वहां रहेगी.

(पटना से शैलेंद्र, धीरज और रूपेंद्र की रिपोर्ट)