RSS विचारक राकेश सिन्हा बने राज्यसभा सांसद, ली पद और गोपनीयता की शपथ

 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मशहूर डांसर सोनल मानसिंह, किसान नेता राम शकल और प्रसिद्ध मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा को राष्ट्रपति ने राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है.

RSS विचारक राकेश सिन्हा बने राज्यसभा सांसद, ली पद और गोपनीयता की शपथ
आरएसएस विचारक राकेश सिन्हा बने राज्यसभा सांसद. (तस्वीर- ANI)

नई दिल्ली/बेगूसराय : आरएसएस विचारक और लेखक राकेश सिन्हा ने आज (बुधवार को) राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली. मानसून सत्र के शुरू होते ही सभी मनोनित सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. उनके अलावा मशहूर डांसर सोनल मानसिंह और प्रसिद्ध मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा ने भी शपथ ली. 

ज्ञात हो कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मशहूर डांसर सोनल मानसिंह, किसान नेता राम शकल और प्रसिद्ध मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा को राष्ट्रपति ने राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है.

राज्यसभा में मनोनित इन सभी लोगों को राष्‍ट्रपति ने क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, फिल्म अभिनेत्री रेखा, अनु आगा और के. पारासन के राज्यसभा में कार्यकाल पूरे होने के बाद मनोनीत किया है. तेंदुलकर समेत चार सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने से राज्‍यसभा की चार सीटें खाली हो गई थीं.

राज्यसभा जाने वाले राकेश सिन्हा मूल रूप से बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं. सिन्हा टीवी चैनल्स पर आने वाले डिबेट शो का चर्चित चेहरा हैं. राकेश सिन्हा फिलहाल दिल्ली विश्वविद्यालय में मोतीलाल नेहरू कॉलेज में प्रोफेसर और भारतीय सामाजिक विज्ञान शोध संस्थान के सदस्य हैं.

राकेश सिन्हा 2017 से इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च के बोर्ड मेंबर हैं. राकेश सिन्हा दिल्ली स्थित विचार समूह इंडिया पालिसी फाउंडेशन के संस्थापक और मानद निदेशक भी हैं. साथ ही कई संस्थाओं से भी जुड़े हैं. वे नियमित रूप से समाचारपत्रों में आलेख लिखते हैं.

राकेश सिन्हा ने विभिन्न मुद्दों पर पुस्तकें भी लिखी हैं जिनमें डॉक्टर हेडगेवार की बायोग्राफी भी शामिल है. उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से की है. जबकि, पीएचडी कोटा विश्वविद्यालय से किया है. उन्होंने राजनीति शास्त्र में दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही गोल्ड मेडल हासिल किया है.