झारखंड: व्हाट्सएप ग्रुप में KG के बच्चों को पाकिस्तान-बांग्लादेश का राष्ट्रगान सिखाने पर मचा बवाल
Advertisement

झारखंड: व्हाट्सएप ग्रुप में KG के बच्चों को पाकिस्तान-बांग्लादेश का राष्ट्रगान सिखाने पर मचा बवाल

संत नंदलाल स्मृति विद्या मंदिर की ओर से एलकेजी एवं यूकेजी के बच्चों को पाकिस्तान और बांग्लादेश का राष्ट्रगान पढाए जाने से झारखंड में विवाद पैदा हो गया है.

झारखंड: व्हाट्सएप ग्रुप में KG के बच्चों को पाकिस्तान-बांग्लादेश का राष्ट्रगान सिखाने पर मचा बवाल.

घाटशिला: संत नंदलाल स्मृति विद्या मंदिर की ओर से एलकेजी एवं यूकेजी के बच्चों को पाकिस्तान और बांग्लादेश का राष्ट्रगान पढाए जाने से झारखंड में विवाद पैदा हो गया है. हंगामा बढ़ने के बाद स्कूल प्रबंधन ने अपने निर्णय को वापस ले लिया है. 

दरअसल, एलकेजी एवं यूकेजी के बच्चों के लिए बनी व्हाट्सएपग्रुप में हाल ही में शिक्षिका शैली परवीन ने बच्चों को तीन अलग-अलग ग्रुप में बांटकर भारत के साथ ही पाकिस्तान और बांग्लादेश के राष्ट्रगान की प्रैक्टिस करने का टास्क दिया. पाकिस्तान के राष्ट्रगान को लेकर अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन के समक्ष विरोध जताया है. 

वही, इस बात पर विरोध बढ़ने के बाद स्कूल प्रबंधन ने भी बच्चों से दोनों पड़ोसी देशों के राष्ट्रगान की प्रैक्टिस नहीं करने को कहा है. स्कूल प्रबंधन ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा कि यह बच्चों के सामान्य ज्ञान के लिए था. इसे दूसरे तरीके से नहीं लिया जाना चाहिए. 

स्कूल प्रबंधन के मुताबिक पाकिस्तान एवं बंगलादेश के राष्ट्रगान को लेकर हुए विवाद के बाद इसे ग्रुप से हटा लिया गया है. मालूम हो की कोविड-19 के कारण स्कूल बंद है जिससे बच्चों की ऑनलाइन क्लास हो रही है. ऑनलाइन क्लास को लेकर एलकेजी एवं यूकेजी के बच्चों का ग्रुप तैयार किया गया है. 

तैयार किए गए ग्रुप में पाकिस्तान और बांग्लादेश के राष्ट्रगान को भी पोस्ट किया गया है जिस पर विभिन्न संगठनों ने अपना विरोध दर्ज कराया है. विरोध बढ़ता देख स्कूल प्रबंधन ने बच्चों को पाकिस्तान और बंगलादेश का राष्ट्रगान नहीं पढ़ने का नया निर्देश जारी कर दिया है.