विद्यापति के नाम पर होगा दरभंगा एयरपोर्ट का नाम, संजय झा ने विधानसभा में की घोषणा

24 दिसंबर 2018 को दरभंगा एयरपोर्ट पर कार्यारंभ हुआ था, जिसके तहत एक सिविल एन्क्लेव, रनवे स्ट्रेंथनिंग और अंतरिम टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण किया जाना है.

विद्यापति के नाम पर होगा दरभंगा एयरपोर्ट का नाम, संजय झा ने विधानसभा में की घोषणा
विद्यापति के नाम पर होगा दरभंगा एयरपोर्ट का नाम. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार के दरभंगा में उड़ान योजना (UDAN) के तहत बन रहे एयरपोर्ट का नाम कवि कोकिल विद्यापति के नाम पर होगा. इसका फैसला केंद्र सरकार की ओर से किया गया है. इस बात की घोषणा बिहार विधानसभा में जल संसाधन मंत्री संजय झा ने की. ज्ञात हो कि विद्यापति के नाम पर दरभंगा एयरपोर्च का नाम रखने का सुझाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से दिया गया था. 

24 दिसंबर 2018 को दरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga-Airport) पर कार्यारंभ हुआ था, जिसके तहत एक सिविल एन्क्लेव, रनवे स्ट्रेंथनिंग और अंतरिम टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण किया जाना है. यहां से व्यावसायिक उड़ान के यात्रियों के आगमन और प्रस्थान की सुविधा होगी.

इस समारोह में शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन सुरेश प्रभु ने हिस्सा लिया था. उसी दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एयरपोर्ट का नाम विद्यापति करने का सुझाव दिया था, जिसे केंद्र सरकार ने मान लिया है.

दरभंगा एयरपोर्ट को जून 2018 में शुरू हो जाना था, लेकिन काम में देरी की वजह से अभी तक ये शुरू नहीं हो पाया है. ऐसा माना जा रहा है कि आनेवाले महीनों में एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू हो जाएंगी, क्योंकि एयरपोर्ट को लेकर मिथिला के साथ उत्तर बिहार की बड़ी आबादी को फायदा होगा, उसे हवाई सफर के लिए पटना नहीं आना होगा. 

पटना और गया के बाद दरभंगा बिहार का तीसरा एयरपोर्ट होगा, जहां से व्यावसायिक उड़ाने उड़ान भरेंगी. अभी सिर्फ दो शहरों में इसकी सुविधा है. 

विधानसभा में विधायक जीवेश कुमार के सवाल का जवाब देते हुये जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि हम सब चाहते हैं, दरभंगा एयरपोर्ट जल्द चालू है. इसके लिए रक्षा मंत्रालय की ओर से क्लियरेंस लेने की प्रक्रिया चल रही है. उन्होंने कहा कि गो एयर और स्पाइस जेट जैसी कंपनियां दरभंगा से उड़ान शुरू करने के लिए तैयार है.