close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फरक्का बराज से पानी छोड़ना हुआ शुरू, गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही है कमी : संजय झा

संजय झा ने कहा कि पहले आपदा और बाढ़ राहत के नाम पर करोड़ों रुपये का लूट होती थी. मुख्यमंत्री बनने के बाद नीतीश कुमार ने कर दिखाया है कि राहत का काम कैसे होता है. 

फरक्का बराज से पानी छोड़ना हुआ शुरू, गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही है कमी : संजय झा
फरक्का बराज के गेट खोल दिए गए हैं. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा (Sanjay Jha) ने जी मीडिया से खास बातचीत में कहा है कि फरक्का बराज (Farakka Barrage) से 19 लाख क्यूसेक पानी छोड़ना शुरू हुआ है. भारत सरकार और बिहार सरकार के इंजीनियर ने मुआयना के बाद हमलोगों के अपेक्षा के अनुरूप फरक्का बराज का गेट खोल दिया है. जलश्राव से गंगा के जलस्तर में कमी हो रही है. साथ ही उन्होंने बाढ़ के बहाने राष्ट्रीय जनता दल (RJD) पर भी हमला बोला है.

संजय झा ने कहा कि पहले आपदा और बाढ़ राहत के नाम पर करोड़ों रुपये का लूट होती थी. मुख्यमंत्री बनने के बाद नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कर दिखाया है कि राहत का काम कैसे होता है. सरकार बाढ़ पीड़ितों की हर समस्या का निदान कर रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि फरक्का संधि बिहार के लिए अभिशाप हो गया है.

जल संसाधन मंत्री ने कहा कि अगर गाद साफ नहीं किया गया तो गंगा से होने वाली परेशानी प्रत्येक वर्ष बढ़ेगी. भारत सरकार को तरफ ध्यान देना चाहिए. नहीं तो प्रत्येक वर्ष बिहार को बाढ़ जैसी आपदा झेलनी पड़ेगी. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार लगातार इसके लिए बातचीत कर रही है, लेकिन रास्ता नहीं निकला है.

बिहार में बारिश के बाद नदियों के जलस्तर में काफी वृद्धि हुई है. कई इलाकों में दोबारा बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. इसको देखते हुए बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा सोमवार को केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) से मिले. मुलाकात के दौरान उन्होंने फरक्का बराज के सभी गेट को खोलकर जलश्राव तेज करने का अनुरोध किया था. इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा से फरक्का बराज के कारण बिहार में गंगा के जलस्तर में हो रही बढ़ोतरी पर बात की थी.

संजय झा ने बताया था कि बिहार के फरक्का बांध से समुचित जलश्राव नहीं होने के कारण इन दिनों गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है. बिहार के बेगूसराय, पटना, मुंगेर, भागलपुर, छपरा सहित अन्य जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है.