close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: किसान का बेटा सनोज राज बना KBC के 11वें सीजन का पहला करोड़पति, IAS बनने की है तमन्ना

किसान के बेटे सनोज ने कौन बनेगा करोड़पति (KBC) 11वें सीजन के पहले करोड़पति बन गए हैं.

बिहार: किसान का बेटा सनोज राज बना KBC के 11वें सीजन का पहला करोड़पति, IAS बनने की है तमन्ना
सनोज राज के माता-पिता.

मुकेश कुमार, जहानाबाद: बिहार के जहानाबाद (Jehanabad) के सनोज राज ने 'जहां चाह, वहां राह' की कहावत को सच कर दिखाया है. किसान के बेटे सनोज ने कौन बनेगा करोड़पति (KBC) 11वें सीजन के पहले करोड़पति बन गए हैं. केबीसी में पूछे गए 16 सवालों का सही जवाब देकर उन्होंने एक करोड़ रुपए की रकम जीती है. 17 वें सवाल में वो उलझ गए और उसका जवाब नहीं दे पाए. उन्होंने क्विट करना ही बेहतर समझा. 17वां सवाल सात करोड़ का था.

सनोज राज की कामयाबी से उसके घरवाले बेहद खुश हैं. घरवालों को हर तरफ से बधाइयां मिल रही हैं. सनोज राज किसान परिवार से तालुल्क रखते हैं. पिताजी किसान हैं और मां घर गृहस्थी संभालती हैं. घरवालों के मुताबिक, सनोज बचपन से ही पढ़ाई में होशियार था. यही वजह है कि घरवालों ने उसकी पढ़ाई के आगे आर्थिक बाधा नहीं आने दी.

उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई जहानाबाद के प्राइवेट स्कूल से की. पश्चिम बंगाल के वर्धमान यूनिवर्सिटी से बी-टेक की डिग्री हासिल की. इंजीनियरिंग करने के बाद सनोज की टीसीएस में नौकरी लग गई. सनोज का सपना आईएएस बनने का है. लिहाजा ढाई साल बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी. सिविल सर्विस की तैयारी करने लगे.

लाइव टीवी देखें-:

आठ साल से केबीसी की हॉट कुर्सी पर बैठने की चाहत भी दिल में थी. एक दिन जब केबीसी से उन्हें फोन आया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. सवालों के रैपिड राउंड में पहले सबको पछाड़ा, फिर एक-एक कर 16 सवालों का सही जवाब देते हुए कड़ोपति बन गए. सनोज और उनके परिवारवालों के लिए यह दोहरी खुशी थी, क्योंकि केबीसी से फोन आने से कुछ ही दिन पहले सनोज का असिस्टेंट कमाडेंट के पद पर सेलेक्शन हो गया था.

केबीसी में मिली कामयाबी के बाद उनके माता-पिता को इस बात पर यकीन हो गया है कि उनका बेटा एक दिन आईएस की परीक्षा भी जरूर पास कर लेगा.

-- Abhijeet, News Desk