सावन की पहली सोमवारी पर बैद्यनाथ मंदिर में हुई पूजा, श्रद्धालु कर सकेंगे वर्चुअल दर्शन

आज से सावन की शुरुआत हो चुकी है और आज पहली सोमवारी भी है ऐसे में आज का दिन खास हो जाता है. हालांकि, कोरोना काल की वजह से इस बार श्रावणी मेले का आयोजन नहीं किया गया है.

सावन की पहली सोमवारी पर बैद्यनाथ मंदिर में हुई पूजा, श्रद्धालु कर सकेंगे वर्चुअल दर्शन
कोरोना काल की वजह से इस बार श्रावणी मेले का आयोजन नहीं किया गया है. (फाइल फोटो)

रांची: आज से सावन की शुरुआत हो चुकी है और आज पहली सोमवारी भी है ऐसे में आज का दिन खास हो जाता है. हालांकि, कोरोना काल की वजह से इस बार श्रावणी मेले का आयोजन नहीं किया गया है लेकिन विश्व प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ के मंदिर में पुजारियों के द्वारा सुबह 5.45 बजे तक पूजा अर्चना की गई.

जिसका सीधा प्रसारण ऑनलाइन किया गया जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई है तीन स्तरों पर सुरक्षा की तैयारी की गई है. झारखंड बोर्ड जिला बॉर्डर और मंदिर परिसर से 1 किलोमीटर के बाहरी इलाके तक सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है ताकि अन्य राज्यों से लोग चलकर मंदिर परिसर तक ना पहुंच सके.

मंदिर में जो पुजारी नियमित रूप से मंदिर में पूजा करते हैं उन पुजारियों को पूजा करने दिया गया था. उपायुक्त नैन्सी झा कहा कि कोर्ट और सरकार के आदेश का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है सुबह का पूजा और शाम का आरती और श्रृंगार पूजा का ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा जिससे भक्त अपने घरों से इसको देख सकते हैं. 

आपको बता दें कि हर साल देवघर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगती है. लोग सुल्तानगंज से जल लेकर पैदल देवघर जाते हैं और भगवान शंकर पर चढ़ाते हैं. हर साल सरकार द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाते हैं लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से श्रावणी मेला का आयोजन नहीं किया गया है.