दरभंगा: जमाबंदी कानून से बढ़ी परेशानी, लोगों ने कहा- रिश्वत के बिना नहीं होता काम

बिहार में जमाबंदी कानून लागू होने के बाद से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों का कहना है कि अधिकारी और कर्मचारी मिलने तक को तैयार नहीं हैं.

दरभंगा: जमाबंदी कानून से बढ़ी परेशानी, लोगों ने कहा- रिश्वत के बिना नहीं होता काम
जमाबंदी कानून से लोगों की बढ़ी परेशानी

दरभंगा: बिहार की नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार ने जमाबंदी कानून (Jamabandi law) लागू किया है. लेकिन इस फैसले से लोग परेशान हैं. इस कारण लोगों को अंचल कार्यालय के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. लोगों की शिकायत है कि जमाबंदी के बाद भी ऑनलाइन पृष्ट संख्या नहीं मिल रही है, न ही जमीन की रजिस्ट्री हो रही है.

सरकारी लापरवाही का आलम ये है कि कमर्चारी और अधिकारी लोगों से मिल तक नहीं रहे हैं. राज्य में लागू कानून के अनुसार, अब जमीन वहीं शख्स देख सकता है, जिसके नाम पर जमीन की जमाबंदी है.

काननू के लागू होने के बाद से रजिस्ट्री कार्यालय में सन्नाटा पसर गया है. जिला रजिस्ट्री कार्यालयों में 9 तारीख से लेकर 12 अक्टूबर के बीच महज पांच रजिस्ट्री हुई है. लोगों की नाराजगी है कि इस कानून के बारे में कोई प्रचार प्रसार नहीं किया गया, जिससे इसकी जानकारी मिल सकती थी.

इसके साथ ही लोगों ने कहा कि नियम लागू करने से पहले इसकी कोई तैयारी नहीं की गई. अंचल कार्यालयों में जमीन की रसीद कटवाने के लिए सालों चक्कर लगाना पड़ता है, साथ ही रिश्वत के बिना कोई काम नहीं होता है.

Rinnki Punj, News Desk