बालिका गृह कांड : विशेष पॉक्सो कोर्ट में होगी सीबीआई में दर्ज मामले की सुनवाई
Advertisement

बालिका गृह कांड : विशेष पॉक्सो कोर्ट में होगी सीबीआई में दर्ज मामले की सुनवाई

विशेष सीबीआई कोर्ट के आदेश के बाद दोनों जांच से संबंधित मामले अब एक ही कोर्ट में आ गए. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

मजफ्फरपुर : बालिका गृह यौन शोषण कांड को लेकर सीबीआई में दर्ज मामले की सुनवाई भी अब विशेष पॉक्सो कोर्ट में होगी. सीबीआई इंस्पेक्टर और मामले की आइओ विभा कुमारी की अर्जी को स्वीकार करते हुए विशेष सीबीआई कोर्ट ने यह आदेश जारी किया है. पुलिस में दर्ज मामले की सुनवाई भी पहले से विशेष पॉक्सो कोर्ट में चल रही है.

विशेष सीबीआई कोर्ट के आदेश के बाद दोनों जांच से संबंधित मामले अब एक ही कोर्ट में आ गए. महिला थाने में दर्ज प्राथमिकी को लेकर पॉक्सो कोर्ट में सुनवाई चल रही है. पुलिस ने इस मामले में सात महिलाएं सहित 11 लोगों को आरोपित बनाया है. 

इस मामले में ब्रजेश ठाकुर सहित 10 लोग न्यायिक हिरासत में जेल में बंद हैं. जांच के बाद इनके खिलाफ मामले की आईओ और महिला थानाध्यक्ष ज्योति कुमारी ने 26 जुलाई को पॉक्सो कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की थी. जांच की स्वीकृति मिलने के बाद सीबीआई ने इस मामले में 28 जुलाई को प्राथमिकी दर्ज की थी. उसने महिला थाने में दर्ज प्राथमिकी को ही पुन: निबंधित किया था. सीबीआइ की ओर से दर्ज मामले की सुनवाई विशेष सीबीआइ कोर्ट में चल रही थी.

मुजफ्फरपुर रेप कांड मामले की जांच सीबीआई कर रही है. जांच की मॉनेटरिंग पटना हाईकोर्ट द्वारा की जा रही है. पटना हाईकोर्ट ने जांच के संबंध में सीबीआई को कड़ी फटकार लगाई थी. सीबीआई द्वारा एसपी जेपी मिश्रा के ट्रांसफर को लेकर उचित जवाब नहीं देने पर कोर्ट ने कड़ी नाराजगी जताते हुए फटकार लगाई.

पटना होईकोर्ट के जस्टिस एमआर शाह ने सीबीआई को नए सिरे से जांच टीम गठित करने पर विचार करने का निर्देश दिया था. इसके अलावे कोर्ट ने सीबीआई को जांच को और तेज करने का निर्देश दिया. इससे पहले कोर्ट ने जांच प्रगति की रिपोर्ट मांगी थी. लेकिन समय से रिपोर्ट नहीं देने पर कोर्ट ने सीबीआई को कड़ी फटकार लगाई थी.

वहीं, कोर्ट ने एसपी जेपी मिश्रा के तबादले को लेकर जवाब तलब किया था. इसी संबंध में बुधवार को सीबीआई ने कोर्ट को जवाब दिया लेकिन कोर्ट जवाब से संतुष्ट नहीं हो पाई. साथ ही सुनवाई के दौरान सीबीआई के सीनियर अधिकारियों की गैरमौजूदगी को देखते हुए कड़ी नाराजगी जताई.