बिहार: श्रमयोगी मानधन योजना की डिप्टी CM ने की शुरुआत, कम मासिक आय वालों को मिलेगा लाभ

पटना के श्री कृष्ण में मोरियल हॉल में श्रमयोगी मानधन योजना का शुभारंभ किया गया. इस योजना के तहत 15 हजार रुपये से कम मासिक आय वाले 18 वर्ष से 40 वर्ष तक के मजदूर वर्ग उक्त योजना का लाभ ले सकते हैं.

बिहार: श्रमयोगी मानधन योजना की डिप्टी CM  ने की शुरुआत, कम मासिक आय वालों को मिलेगा लाभ
पटना के श्री कृष्ण में मोरियल हॉल में श्रमयोगी मानधन योजना का शुभारंभ किया गया. (फाइल फोटो)

पटना: 30 नवंबर से 6 दिसंबर मनाए जा रहे पेंशन सप्ताह के तहत आज बिहार की राजधानी पटना के श्री कृष्ण में मोरियल हॉल में श्रमयोगी मानधन योजना का शुभारंभ किया गया. इस योजना के तहत 15 हजार रुपये से कम मासिक आय वाले 18 वर्ष से 40 वर्ष तक के मजदूर वर्ग उक्त योजना का लाभ ले सकते हैं. वहीं, कई मजदूरों को इसका लाभ भी दिया गया.

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार और बिहार में जेडीयू और बीजेपी की सरकार काम कर रही है और विकास हो रहा है. पेंशन  योजना के लिए 110 रुपये से 400 रुपये तक का प्रीमियम है जिसमें पचास फीसद श्रमिक देंगे एवं पचास फीसद सरकार द्वारा प्रीमियम की राशि दी जाएगी. 

साथ ही उन्होंने कहा कि व्यापारी एवं स्वरोजगारों के लिए भी पेंशन योजना शुरू की गई है. इसके लिए मासिक अंशदान 55 रुपये से दो सौ रुपये जमा करना होगा. साठ वर्ष उम्र पूरा होने के बाद तीन हजार रुपये पेंशन दिया जाएगा

गौरतलब है की असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए यह पेंशन योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत निवेशक को हर महीने कुछ राशि निवेश करना है. सरकार योजना के माध्यम से 60 वर्ष पूरा होने पर निवेशक को हर महीने तीन हजार देगी. इस योजना के जरिये निवेशक को जीवन भर पेंशन मिलेगा वहीं योजना के तहत निवेशक जितना योगदान करेंगे सरकार भी उनके खाते में उतना ही योगदान करेगी.