close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार उपचुनाव: बेलहर सीट पर JDU, RJD में सीधी टक्कर, 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

गिरधारी लाल यादव के सांसद बन जाने के कारण बेलहर सीट खाली हुई थी, जहां 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, 24 अक्टूबर का काउंटिंग होगी.

बिहार उपचुनाव: बेलहर सीट पर JDU, RJD में सीधी टक्कर, 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में
बेलहर सीट पर जेडीयू-आरजेडी आमने-सामने. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बिरेंद्र, बांका: बिहार के बांका के बेलहर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए कुल छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. जनता दल युनाइटेड (JDU) ने जहां लालधारी लाल यादव को मैदान में उतारा है वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने रामदेव यादव को उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा चार निर्दलीय उम्मीदवार भी दांव आजमा रहे हैं. सभी उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.

गिरधारी लाल यादव के सांसद बन जाने के कारण बेलहर सीट खाली हुई थी, जहां 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, 24 अक्टूबर का काउंटिंग होगी. गिरधारी यादव ने अपने भाई लालधारी यादव को जेडीयू का उम्मीदवार बनाया है. इस कारण क्षेत्र में कहीं-कहीं परिवारवाद को लेकर रोष भी देखने को मिल रहा है.

बांका के बेलहर विधानसभा सीट पर कुल 3,03,130 मतदाता हैं. इस विधानसभा क्षेत्र में चांदन, बेलहर और फूल्लीडूमर प्रखंड आते हैं. चुनाव के लिए कुल 329 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव संपन्न कराने की तैयारी है.

हलांकि बेलहर विधानसभा क्षेत्र काफी विस्तारित है. जंगल और पहाड़ से घिरा होने कारण ग्रामीण क्षेत्रों मं कम विकास हुआ है. पहली बार चुनाव लड़ रहे जेडीयू उम्मीदवार सर्वांगीन विकाश करने का वादा लोगों से कर रहे हैं और वोट मांग रहे हैं. वहीं, आरजेडी प्रत्याशी का कहना है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बांका नहीं पूरे बिहार को लूटने का काम किया है.

वहीं, जनता का कहना है सिंचाई का साधन नहीं है. पेयजल की व्यवस्था, सड़क, पुल-पुलिया नहीं होने के कारण काफी दिक्कत हो रही है. कुल मिलाकर देखा जाए तो बेलहर सीट पर आरजेडी और जेडीयू आमने-सामने है.