close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: मधेपुरा में सराकरी स्कूल के छात्र बनेंगे 'स्मार्ट', 122 स्कूलों में Smart Class से पढ़ाई

क्लास में बड़े एलईडी स्क्रीन पर छात्र ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. किसी भी विषय पर छात्रों के सवालों के जवाब के लिए शिक्षक भी वहां मौजूद होते हैं. 

बिहार: मधेपुरा में सराकरी स्कूल के छात्र बनेंगे 'स्मार्ट', 122 स्कूलों में Smart Class से पढ़ाई
स्मार्ट क्लास के जरिए पढ़ाई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शंकर कुमार, मधेपुरा : बिहार के मधेपुरा (Madhepura) में अब सरकारी स्कूलों के छात्र भी स्मार्ट होंगे. कम संसाधन में भी छात्र अब स्मार्ट बनेंगे. दरअसल छात्रों को स्मार्ट बनाने के लिए अब छात्रों को स्मार्ट क्लास (Smart Class) दी जाएगी. बिहार सरकार की मह्त्वाकांक्षी योजना उन्नयन कार्यक्रम के तहत स्मार्ट क्लास का आयोजन हुआ. जिले के करीब 122 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की शुरुआत की गई. 

ऑडियो और विजुवल के जरिए बच्चों को शिक्षा दी जा रही है. मधेपुरा जिला के एसएनपीएम हाईस्कूल में स्मार्ट क्लास की शुरुआत की गई. जिले में 122 उच्च माध्यमिक हाई स्कूलों के अलावा मध्य विद्यालयों में भी स्मार्ट क्लास शुरू की गई है.

इस क्लास में बड़े एलईडी स्क्रीन पर छात्र ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. किसी भी विषय पर छात्रों के सवालों के जवाब के लिए शिक्षक भी वहां मौजूद होते हैं. पढ़ाई के नए तरीके से छात्र भी काफी खुश नजर आ रहे हैं.

स्मार्ट क्लास को छात्रों के लिए टीचर्स भी काफी उपयोगी बताते हैं. उनका कहना है कि इसके माध्यम से कक्षा में शिक्षकों के लेक्चर से अधिक समझाने की क्षमता होती है. साथ ही कम समय में बच्चे अच्छी तरह से चीजों को समझ जाते हैं. वहीं, शिक्षा विभाग के अधिकारी भी स्मार्ट क्लास को छात्रों के लिए काफी उपयोगी बता रहे हैं.

-- Anupma Kumari, News Desk