झारखंड : सावन के महीने में कांवरियों के लिए विशेष इंतजाम
Advertisement

झारखंड : सावन के महीने में कांवरियों के लिए विशेष इंतजाम

विश्व प्रसिद्ध श्रावण मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को कहीं से कोई परेशानी नहीं हो, इस बात का बारीकी से ध्यान रखा गया.

झारखंड में कांवरियों को राहत पहुंचाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए थे

रांची : श्रावण महीने में 105 किलोमीटर की कावंड़ यात्रा के दौरान जब कांवरिया बाबा मंदिर के नजदीक पहुंच रहे हैं तो पानी के फव्वारे और गुलाब जल से स्वागत किया जा रहा है. सरकार द्वारा की गई यह व्यवस्था ना सिर्फ कांवरियों को भा रही है बल्कि इससे थकावट भी दूर हो रही है.

विश्व प्रसिद्ध श्रावण मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को कहीं से कोई परेशानी नहीं हो, इस बात का बारीकी से ध्यान रखा गया है. बिहार से झारखंड प्रवेश करने के साथ ही कांवरियों को हर वह सुविधा दी जा रही है जिससे उन्हें राहत मिल सके. उन्हीं खास सुविधाओं में से एक सुविधा टिकट जांच काउंटर के पंडाल में दी जा रही है. इस पंडाल में 200 यूनिट के दो-दो नोजल लगाए गए हैं जिससे पानी वाष्प के रूप में निकल रहा है, जिससे कांवरियों की थकान दूर हो जाती है.

ये छोटे-छोटे नोजल पंडाल के उन रास्तों में लगाए गए हैं जिससे दिन रात लगातार लाखों कांवरिया गुजरते हैं. इस पानी में गुलाब जल और परफ्यूम का इस्तेमाल किया गया है. जिससे वातावरण पूरी तरह से सुगंधित रहे, पानी के फव्वारे और परफ्यूम से पंडाल के अंदर का तापमान भी कम रहता है.

श्रद्धालुओं को मिलने वाली छोटी-छोटी इन्हीं सुविधाओं से ना सिर्फ उनकी तकलीफ दूर हो रही है बल्कि देश भर से आने वाले कांवरियां झारखंड की एक अलग छवि के साथ यहां से विदा हो रहे हैं.

(एक्सक्लूसिव फीचर)