close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: MDM में खराब खाना देने पर बच्चों का हंगामा, NGO पर लगा आरोप

समग्र शिक्षा अभियान के तहत अब सरकारी स्कूलों में एनजीओ को खाना उलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

बिहार: MDM में खराब खाना देने पर बच्चों का हंगामा, NGO पर लगा आरोप
एमडीएम में परोसा गया खराब खाना.

बगहा: बिहार के बगहा में मिड डे मील में खराब खाना देने के बाद स्कूल में बच्चों ने जोरदार हंगामा किया. खराब खाना परोसे जाने के बाद बच्चों ने मिड डे मील खाने से इनकार कर दिया. मामला शहर के राजकीय मध्य विद्यालय नवकी बाज़ार का है, जहां जन चेतना नामक एनजीओ की लापरवाही के चलते बच्चों को खाना उपलब्ध नहीं हुआ और करीब 550 बच्चों का खाना फेंकना पड़ा.

समग्र शिक्षा अभियान के तहत अब सरकारी स्कूलों में एनजीओ को खाना उलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके तहत शहर के कुल 36 सरकारी विद्यालयों से इसी महीने से इस सुविधा की शुरुआत की गई है और पहले ही महीने खराब भोजन परोसा गया.

नाराज़ बच्चे स्कूल में पढ़ाई छोड़कर घंटों हंगामा करते रहे. हेड मास्टर अजय कुमार ने नाराज़ छात्रों को वार्ड पार्षद और चेयरमैन की मदद से समझाया बुझाया. साथ ही खराब भोजन को लेकर एनजीओ समेत एमडीएम प्रभारी पर भी लापरवाही और हेराफेरी करने का आरोप लगाया.

लाइव टीवी देखें-:

अब जन चेतना एनजीओ के निदेशक और एमडीएम प्रभारी नरेंद्र सिंह बच्चों के भोजन में गड़बड़ी सामने आने के बाद गुणवत्ता में सुधार की बात कर रहे हैं. उन्होंने दावा किया कि भोजन सीसीटीवी की नज़र में तैयार हुआ है और 34 अन्य विद्यालयों में भी भेजा गया है लेकिन उनमें शिक़ायत नहीं मिली. हालांकि एमडीएम प्रभारी ने इन दोनों विद्यालयों में भोजन की आपूर्ति व्यवस्था सुदृढ़ करेन की बात कही.

एमडीएम सेवा बच्चों को पोषण युक्त भोजन देने और स्कूल आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लाई गई थी लेकिन तमाम दावों के बावजूद प्रदेश में आए दिन एमडीएम में गड़बड़ी की खबरें सामने आती रहती हैं. ऐसे में जरूरत है की शिक्षा विभाग समय रहते ऐसे मामलों पर गंभीरता दिखाए.