close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गया में पितृपक्ष मेले का हुआ शुभारंभ, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने किया उद्घाटन

गया में लाखों लोग पितरों को मोक्ष की कामना को लेकर आते हैं, और खास तौर पर पितृपक्ष में तीर्थयात्रियों का आगमन होता है.

गया में पितृपक्ष मेले का हुआ शुभारंभ, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने किया उद्घाटन
शुभारंभ में भाग लेने की लिए बड़ी संख्या में लोग भी मौजूद रहे.

गया: बिहार के गया में पितृपक्ष मेला महासंगम 2019 का शुभारंभ हो गया है. उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने विष्णुपद मंदिर परिसर में फीता काटकर और दीप प्रज्जवलित कर मेले का उद्धघाटन किया. भव्य मंत्रोचारण के साथ भक्तिमय माहौल में मेले के शुभारंभ में भाग लेने की लिए बड़ी संख्या में लोग भी मौजूद रहे.

गया में लाखों लोग पितरों को मोक्ष की कामना को लेकर आते हैं, और खास तौर पर पितृपक्ष में तीर्थयात्रियों का आगमन होता है. उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी सहित सभी मंत्रियों ने यहां पर भगवान विष्णु के चरण में तुलसी अर्पित कर पूजा अर्चना की.

 

शुभारंभ कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम नारायण मंडल, शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा, कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार सहित कई मंत्री, सांसद, विधायक, विधान पार्षद एवं गणमान्य लोग हुए शामिल हुए.

15 दिन तक चलने वाले मेले में लाखों तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है.पिंडदान और तर्पण के लिए फल्गु तट पर देवघाट, ब्राह्मणी घाट, पितामहेश्वर और सीताकुंड घाट का खास महत्व माना जाता है, ऐसे में इन घाटों पर प्रशासन की तरफ से विशेष व्यवस्थाएं की गई है.

देश-विदेश से यहां लोग पिंडदान कर्माकांड के लिए आते हैं. पिछले साल के मुकाबले इस बार ज्यादा तीर्थयात्रियों की आने की संभावना है, ऐसे में प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं. तीर्थयात्रियों के स्‍वागत के लिए मोक्ष नगरी गया पूरी तरह से तैयार है. (Edited By: Saloni Mohan)