पटना: सुशील मोदी ने पेश किया बजट, कहा - 'वित्तीय प्रबंधन में बिहार सबसे आगे'

 सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि बिहार वित्तीय प्रबंधन में आगे है और कई राज्य बिहार को फॉलो कर रहे हैं. 

पटना: सुशील मोदी ने पेश किया बजट, कहा - 'वित्तीय प्रबंधन में बिहार सबसे आगे'
सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार की खुदरा महंगाई दर 2.7 है.

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी  ने राज्य का बजट पेश किया. इस वर्ष 1.91 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया जा रहा है. सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि बिहार वित्तीय प्रबंधन में आगे है और कई राज्य बिहार को फॉलो कर रहे हैं. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की रिपोर्ट में भी इस बात का जिक्र आंध्र और तेलंगाना समेत केरल भी हमसे पीछे है. 

 

साथ ही सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार की खुदरा महंगाई दर 2.7 है. 2013 के मुकाबले राज्य में महंगाई दर में भारी गिरावट आई है. साथ ही क्रिसिल रिपोर्ट का हवाला देते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार का पूंजीगत व्यय बढ़ा है. वित्तीय प्रबंधन से बिहार का बेहतर विकास हुआ है. 

सुशील कुमार मोदी ने बजट अभिभाषण में कहा है कि सामाजिक प्रक्षेत्र में भी बिहार कई विकसित राज्यों से आगे है. बिहार का राजकोषीय घाटा एक साल को छोड़कर लगातार तीन फीसदी से कम रहा है. साथ ही उन्होंने कहा है कि आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार का विकास पर व्यय पर बेहतर रहा है.

शराबबंदी के बारे में बात करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी पर मिली सफलता के बाद बाल विवाह और दहजे प्रथा के खिलाफ भी मुहिम को बल मिला है. साथ ही सुशील कुमार मोदी ने शराबबंदी पर कहा कि इससे गरीबों की जिंदगी बदल गई. 

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि बिहार को इस साल आर्थिक और सामाजिक सुधार के लिए 11 अलग-अलग पुरस्कार मिले हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार को भी आगे भी इसी तरह से पुरस्कार मिलते रहेंगे और हम आगे बढ़ते रहेंगे.
गांव-गांव तक बिजली पहुंचाने की उपलब्धि का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार के सभी गांवों में समय से पहले बिजली पहुंच गई है. बिहार ऐसा करने वाला देश का आठवां राज्य बन गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि अगले दो साल में बिहार के हर घर में बिजली का प्रीपेड मीटर होगा.