बिहार में आज पेश किया जाएगा बजट, हरियाली-शिक्षा और स्वास्थ्य पर रहेगा विशेष फोकस

बिहार विधानसभा में उप मुख्यमंत्री और राज्य के वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी 13वीं वार बजट पेश करेंगे. इस साल पहली बार बिहार में ग्रीन बजट भी पेश होगा जो कि मूल बजट का ही हिस्सा होगा.

बिहार में आज पेश किया जाएगा बजट, हरियाली-शिक्षा और स्वास्थ्य पर रहेगा विशेष फोकस
राज्य के वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी 13वीं वार बजट पेश करेंगे.

पटना: बिहार के लिए आज का दिन अहम है. बिहार विधानसभा में उप मुख्यमंत्री और राज्य के वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी 13वीं वार बजट पेश करेंगे. इस साल पहली बार बिहार में ग्रीन बजट भी पेश होगा जो कि मूल बजट का ही हिस्सा होगा.

अगले वित्तीय वर्ष के बजट में किसान और खेती, ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर जोर दिए जाने की उम्मीद है. बेहतर वित्तीय प्रवंधन की वजह से पिछले वर्ष 2019-20 में करीब 10 गुना वृद्धि के साथ बजट का आकार 2 लाख 501 करोड़ का रहा था. जबकि इस साल इस बजट में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है.

आपको बता दें कि राज्य सरकार का मुख्य फोकस बजट में शिक्षा पर रहेगा. पहली बार शिक्षा पर 35, 942 करोड़ प्रस्तावित हुए थे. साथ ही स्वास्थ्य क्षेत्र का भी बजट में खास ध्यान रखा गया है. आपको बता दें कि पिछले साल 200501 करोड़ का बजट पेश हुआ था.

आर्थिक सर्वेक्षण में राज्य की विकास दर 15 फीसदी से ज्यादा है. राज्य में प्रति व्यक्ति आय 5399 रुपए बढ़ी है. अब प्रति व्यक्ति आय 47541 रुपए हो गई है. आपको बता दें कि बजट पूर्व चर्चा में इस बार वित्तमंत्री ने 900 लोगों की राय ली गई है.

चुनावी साल को देखते हुए इस बार का बजट बेहद खास माना जा रहा है. उम्मीद की जा रहा है कि चुनावी साल की वजह से राज्य के लोगों पर किसी तरह का बोझ नहीं बढ़ेगा.