कट्टा लेकर स्कूल से डोनेशन लेने पहुंचा था संदिग्ध, होटल में छापेमारी कर पुलिस ने किया गिरफ्तार
Advertisement

कट्टा लेकर स्कूल से डोनेशन लेने पहुंचा था संदिग्ध, होटल में छापेमारी कर पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुलिस को बताया गया कि वो शायद नक्सली हैं. सूचना के बाद पुलिस तत्काल सक्रिय हो गयी. पुलिस ने होटल पल्लवी इंटरनेश्नल इन में सूचना के आधार पर छापा मारा.

कट्टा लेकर स्कूल से डोनेशन लेने पहुंचा था संदिग्ध, होटल में छापेमारी कर पुलिस ने किया गिरफ्तार.

संजय कुमार/पटना: राजधानी के गांधी मैदान इलाके से कट्टा के साथ पुलिस ने पांच लोगों को हिरासत में लिया है. हिरासत के बाद पुलिस लगातार संदिग्धों से पूछताछ कर रही है. पूछताछ में पता चला है कि हिरासत में लिये गये संदिग्ध स्कूल का डोनेशन लेने कट्टे के साथ पटना पहुंचे थे. पुलिस डोनेशन और कट्टे के लिंक की पड़ताल में जुट गयी है.

शनिवार को राजधानी पटना फिर किसी बड़े कांड का गवाह बन सकता था, लेकिन गांधी मैदान थाने के पास आए एक गुमनाम फोन कॉल ने किसी बड़े हादसे को होने से पहले ही रोक दिया. दरअसल गांधी मैदान थाने को साढे 12 बजे के आसपास एक फोन कॉल आया, जिसमें फोन करनेवाले शख्स ने बताया कि गांधी मैदान के दक्षिणी छोर पर होटल पल्लवी इंटरनेश्नल इन में कुछ संदिग्ध हैं जिनके पास हथियार है. 

पुलिस को बताया गया कि वो शायद नक्सली हैं. सूचना के बाद पुलिस तत्काल सक्रिय हो गयी. पुलिस ने होटल पल्लवी इंटरनेश्नल इन में सूचना के आधार पर छापा मारा.

पुलिस को कमरा नंबर 601 में संदिग्धों के पहुंचने की सूचना थी. गांधी मैदान के थानाध्यक्ष रंजीत वत्स ने पूरी पुलिस टीम के साथ कमरे की तलाशी ली. लेकिन तालाशी में पुलिस को कुछ नहीं मिला. होटल से लौटते वक्त थानाध्यक्ष की नजर संदिग्धों की गाड़ी BR27C-7220 पड़ी. संदेह के आधार पर पुलिस ने गाड़ी को भी चेक करना बेहतर समझा. 

गाड़ी की पड़ताल के वक्त पुलिस को एक देसी कट्टा और गोली मिल गये. पुलिस ने तत्काल सभी संदिग्धों को हिरासत में ले लिया.

छानबीन के दौरान पुलिस को पता चला कि ये संदिग्ध नवादा गया इमामगंज के हैं, जिनका नाम ठाकुर भुईयां अकलू मांझी मुकेश प्रसाद और जितेन्द्र कुमार है. पुलिस ने संदेह के आधार पर ड्राईवर प्रदीप कुमार को भी हिरासत में लिया है. हिरासत में लिये संदिग्धों ने पुलिस को बताया कि वो स्कूल के डोनेशन के परपस से व्यवसायी अमित सिंह से मिलने पटना आये थे. 

अमित कुमार कोलाकाता में कपड़ा के व्यवसायी हैं. शुक्रवार की शाम ही पटना पहुंचे थे और होटल पल्लवी इन में ठहरे हुए थे. व्यवसायी अमित कुमार ने भी स्कूल के इंस्पेक्शन के लिए ही पटना पहुंचने की बात पुलिस को बतायी है. इस बीच पुलिस ने होटल के पास से धरहरा के रहनेवाले एक शख्स को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. जिसने चार संदिग्धों की मुलाकात व्यवसायी से करायी थी.

गांधी मैदान थानाध्यक्ष रंजीत वत्स ने बताया कि पुलिस सभी पहलुओं पर छानबीन कर रही है. व्यवसायी का पटना आना और कट्टे के साथ चार लोगों का पकड़ा जाना बड़ा मामला बन सकता है.

वही, हिरासत में लिये गये ड्राईवर प्रदीप कुमार ने खुद को बेकसूर बताया है. प्रदीप ने कहा है कि वो तो बस चार लोगों को पटना लेकर आया था. उसे बताया गया था कि पटना में कुछ कागजी काम है जिसे पूरा करना है. ड्राईवर ने खुद गाड़ी से कट्टा और कारतूस बरामद होने की बात भी स्वीकार की है.

इधर होटल पल्लवी इंटरनेश्नल के मैनेजर से भी बात की. मैनेजर भाष्कर राय ने बताया कि 18 तारीख की शाम कोलकाता के व्यवसायी उनके होटल में रुकने आये थे. व्यवसायी से उनका आधार कार्ड पहचान पत्र के रूप में लिया गया था. शनिवार की सुबह उनसे चार आदमी मिलने आये थे. पुलिस के आने के बाद उनके कमरे और सामान की तालाशी ली गयी थी. हमारे होटल में जो भी आता है हम खुद पहले उसकी पड़ताल कर लेते हैं, लेकिन कौन किस मकसद से आ रहा ये मालूम करना मुश्किल होता है. 

वैसे होटल मैनेजर ने बताया कि व्यवसायी अमित सिंह इससे पहले भी एकबार उनके होटल में ठहर चुके हैं.

पुलिस व्यवसायी और संदिग्धों से लगातार पूछताछ कर रही है. पुलिस के सामने बड़ा सवाल ये है कि आखिर कट्टा लेकर कोई स्कूल का डोनेशन लेने क्यों पहुंचेगा. डोनेशन के बहाने व्यवसायी को कहीं किडनैप करने की योजना तो नहीं थी. या फिर कोई ऐसा राज तो नहीं जो व्यवसायी जानता हो और पुलिस को बताने से परहेज किया जा रहा हो. उम्मीद है पुलिस जल्द मामले की तह तक पहुंच जाएगी.