close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोलकाता में आज ममता बनर्जी की रैली, तेजस्वी यादव और हेमंत सोरेन भी होंगे शामिल

2019 का लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी के खिलाफ विपक्ष एकजुट होता हुआ दिखाई दे रहा है. 

कोलकाता में आज ममता बनर्जी की रैली, तेजस्वी यादव और हेमंत सोरेन भी होंगे शामिल
ममता की रैली में शामिल होंगे तेजस्वी यादव और हेमंत सोरेन. (फाइल फोटो)

पटना/रांची : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आज (शनिवार को) विपक्षी एकजुटता दिखाने की कोशिश होगी, लेकिन इस रैली से मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस नदारद है. यह रैली पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी द्वारा बुलाई गई है. इस रैली में शामिल होने के लिए बिहार से राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता तेजस्वी यादव, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से बागी तेवर अपना चुके शत्रुघ्न सिन्हा और शरद यादव कोलकाता पहुंचेंगे. वहीं, झारखंड से झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन भी ममता बनर्जी की इस रैली में शिरकत करेंगे.

2019 का लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी के खिलाफ विपक्ष एकजुट होता हुआ दिखाई दे रहा है. पहले उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने गठबंधन का ऐलान किया और अब आज कोलकाता के मंच से 20 दलों के नेता बीजेपी के खिलाफ एकजुट होने का ऐलान करने वाले हैं.

शनिवार को होने वाली रैली से पहले ममता बनर्जी ने कहा है कि इस बार बीजेपी 125 सीटों के भीतर सिमट जाएगी. 41 साल बाद कोलकाता में विपक्ष का इतना बड़ा जमावड़ा लग रहा है. रैली का आयोजन कर रही तृणमूल कांग्रेस ने कहा, 'क्षेत्रीय राजनीतिक मजबूरियों को इस प्रस्तावित रैली से जुड़े बड़े राजनीतिक उद्देश्यों में नहीं मिलाना चाहिए.' उन्होंने कहा कि बीजेपी ने इसे विपक्ष का डर कहा है. साल 1977 में ज्योति बसु ने कोलकाता के मंच से ही कांग्रेस के खिलाफ बिगुल फूंका था.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव रैली में भाग लेंगे जबकि बसपा की ओर से पार्टी के वरिष्ठ नेता सतीश चंद्र मिश्रा के शिरकत करने की संभावना है. हालांकि बसपा सुप्रीमो मायावती खुद इस रैली में हिस्सा नहीं लेंगी. आरएलडी के अजीत सिंह और जयंत चौधरी भी मौजूद रहेंगे. वहीं, रैली में कांग्रेस का प्रतिनिधित्व पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे.