बिहार: NDA में उठापटक, छठ के बाद लग सकता है राष्ट्रपति शासन- तेजस्वी यादव

झारखंड में सीएम के चेहरे को लेकर तेजस्वी यादव ने कहा, 'मेरा स्पष्ट मानना है कि सीएम के लिए कोई आदिवासी चेहरा होना चाहिए. जेएमएम का जो फैसला होगा वो होना चाहिए.

बिहार: NDA में उठापटक, छठ के बाद लग सकता है राष्ट्रपति शासन- तेजस्वी यादव
तेजस्वी यादव ने कहा है कि सीएम के लिए कोई आदिवासी चेहरा होना चाहिए.

रांची: झारखंड में आरजेडी विधानसभा चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी कर रही है. महागठबंधन में तेजस्वी ने आरजेडी के लिए 14 से 15 सीट का दावा ठोंका है. साथ ही जेएमएम और कांग्रेस को सूबे में बड़ा दिल दिखाने की नसीहत भी दे दिया. जेएमएम ने कहा है विनिबिलिटी फैक्टर के आधार पर ही सीटों का तालमेल होगा. तेजस्वी यादव ने झारखंड की राजनीति पर खुलकर बात की और कई बातें कहीं.

झारखंड के लिए प्लान
पार्टी का एक बडा धरा टूटकर बीजेपी के साथ चला गया है लेकिन इसके बाद भी तेजस्वी यादव झारखंड की राजनीति में एंट्री लेने जा रहे हैं. इस तेजस्वी यादव ने कहा है कि बिहार-झारखंड को बंटे 19 साल हो गए हैं और इस दौरान 14 सालों तक बीजेपी की सरकार रही है. पहले भी हमने विकल्प देने की कोशिश की और इस बार भी सभी विरोधी दलों को एकजुट होकर झारखंड के विकास लिए एक मंच पर आना होगा. झारखंड में कई शिक्षा, स्वास्थ्य, इंडस्ट्री के क्षेत्र में काम करने की जरूरत हैं.

कैसे बनेगा महागठंबंधन 
झारखंड में महागठबंधन को लेकर तेजस्वी यादव ने कहा है कि जब सभी दल अलग-अलग हैं तो सभी दलों की राय भी अलग-अलग होगी लेकिन मकसद एक है. लेकिन अगर मकसद को कामयाब करना है तो सभी एक मंच पर आना होगा. इसके लिए ईगो का बलिदान देना पड़ा. केंद्र और लोकसभा चुनाव में एजेंडा अलग-अलग होता है और इसमें झारखंड के मुद्दे हावी रहेंगे. 

होना चाहिए आदिवासी चेहरा
झारखंड में सीएम के चेहरे को लेकर तेजस्वी यादव ने कहा, 'मेरा स्पष्ट मानना है कि सीएम के लिए कोई आदिवासी चेहरा होना चाहिए. जेएमएम का जो फैसला होगा वो होना चाहिए.

कांग्रेस-जेवीएम को सलाह
गठबंधन को लेकर हर जगह मुद्दे होते हैं. लेकिन कैमरे के सामने नहीं, पर साथ बैठकर एजेंडा सेट करेंगे. सभी को एक गोल पर ध्यान देना होगा. ये मुद्दा नहीं होना चाहिए कि चेहरा होगा.

जीतनराम मांझी पर कहा
जीतनराम मांझी के तेजस्वी यादव को लेकर दिए बयान पर कहा कि मुझे नहीं पता किस बात पर गायब होने की बात कर रहे हैं लेकिन हमने साथ में कार्यक्रम किया है और आने वाले दिनों में भी साथ में कार्यक्रम होगा. वो अभिभावक हैं और बुजुर्ग हैं इसलिए उनकी बात को सुनना चाहिए. मैंने कभी भी नहीं कहा कि सीएम मैं बनूंगा लेकिन  उन्होंने जरूर कहा है कि तेजस्वी सीएम बनेंगे. वैसे भी जनता तय करेगी कौन सीएम होगा. बिहार में सत्ताधारी दल भी कुत्ते बिल्लियों की तरह लड़ रही है और इस बात की पूरी 

लोकसभा के पहले और बाद की स्थिति
थर्ड फ्रंट बनाने की कवायद को लेकर तेजस्वी यादव ने कहा है कि थर्ड फ्रंट वाले सारे एनडीए से भागे हैं. जिनको रोकने के लिए हमने-नीतीश जी ने मिलकर बनाया था उसे हमने बढ़ाया है. नीतीश कुमार ने चोर दरवाजे से उन्होंने सरकार बनाई है. 

एनडीए के घर का मामला
एनडीए में सिर फुट्टौव्वल को लेकर तेजस्वी ने कहा, 'इतना तो तय है कि चाचा की हालत खराब है. बीजेपी के मंत्री उन्हें सीएम के रूप में नहीं देखना चाहती है. उनके सरकार के मंत्री कहते हैं कि बिहार की राजनीति में अफसरशाही हावी हो चुका है. कोई अफसर नीतीश को छोड़कर किसी को नहीं सुनता.