झारखंड: अतंरराष्ट्रीय तस्करी का हुआ खुलासा, चलती ट्रेन में 63 मोबाइल के साथ तस्कर गिरफ्तार

Mobile Smuggler: आरपीएफ की टीम ने मुर्तजा शेख से मोबाइल को लेकर पूछताछ की तो अपना गुनाह कुबूल करते हुए उसने बताया की बरामद की गए सभी 63 मोबाइल उसने महाराष्ट्र के नागपुर के आसपास के इलाके से चुराए हैं.

झारखंड: अतंरराष्ट्रीय तस्करी का हुआ खुलासा, चलती ट्रेन में 63 मोबाइल के साथ तस्कर गिरफ्तार
चलती ट्रेन में 63 मोबाइल के साथ तस्कर गिरफ्तार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आनंद/चक्रधरपुर:  झारखंड के चक्रधरपुर रेल मंडल के आरपीएफ (RPF) की टीम ने ट्रेन के सेकेंड एसी कोच से एक मोबाइल चोर को 63 कीमती मोबाइल फोन के साथ गिरफ्तार किया है. बरामद चोरी के मोबाइल फोन में स्मार्ट एंड्राइड और एप्पल के आई फोन (iPhone) भी शामिल हैं, बतौर आरपीएफ बरामद की गई फोन की कीमत लगभग आठ से नौ लाख रुपये की है. 63 चोरी के मोबाइल के साथ आरपीएफ के हत्थे चढ़ा मोबाइल चोर का नाम मोहम्मद मुर्तजा शेख है, जो की पश्चिम बंगाल के मालदा का रहनेवाला है. आरपीएफ को शक है कि चोर भारत में चुराए गए मोबाइल फोन को बांग्लादेश ले जाकर बेचता है.

जनकारी के मुताबिक, चक्रधरपुर रेल मंडल के आरपीएफ की स्कॉट पार्टी की टीम ट्रेन संख्या 02833 अहमदाबाद हावड़ा ट्रेन के अन्दर सुरक्षा गश्ती करते हुए झारसुगुड़ा से चक्रधरपुर आ रही थी. इसी दौरान जब ट्रेन मनोहरपुर स्टेशन को क्रोस कर रही थी तब सेकेंड एसी कोच में एक शख्स संदिग्ध अवस्था में ट्रेन के गेट पर खड़ा मिला. ट्रेन स्कॉट टीम को उस शख्स पर संदेह हुआ जिसके बाद आरपीएफ की टीम ने उसे चक्रधरपुर स्टेशन पर उतारा और पूछताछ कर उसके सामानों की जांच की. 

जांच के दौरान जब उस शख्स का बैग खोला गया तो आरपीएफ टीम के होश उड़ गए, बैग के अंदर दो बंडल में 63 मोबाइल फोन छिपाकर रखे गए थे. जब आरपीएफ की टीम ने मुर्तजा शेख से मोबाइल को लेकर पूछताछ की तो अपना गुनाह कुबूल करते हुए उसने बताया की बरामद की गए सभी 63 मोबाइल उसने महाराष्ट्र के नागपुर के आसपास के इलाके से चुराए हैं. इन सभी मोबाइल को वह अपने गृह क्षेत्र पश्चिम बंगाल के मालदा ले जा रहा था, जहां वह प्रत्येक मोबाइल को पांच से दस हजार रुपये में बेच देता. उसने पहले भी बाहर से मोबाइल चोरी कर मालदा में लाकर बेचने का काम किया है.

ये भी पढ़ें- Jharkhand में 10 साइबर अपराधी हुए गिरफ्तार, मोबाइल, सिमकार्ड सहित कार बरामद

इधर, आरपीएफ को शक है की इस मोबाइल चोरी कर बेचने के काले कारोबार में बड़ा गिरोह काम कर रहा है. आरपीएफ को यह भी शक है कि चोरी के इन मोबाइलों को बंगलादेश तक सप्लाई किया जाता है. फिलहाल पुलिस चोरी के मोबाइलों के साथ गिरफ्तार मोबाइल चोर मोहम्मद मुर्तजा शेख को जीआरपी को सौंप दिया गया है. चक्रधरपुर जीआरपी इस पूरे मामले की आगे की तफ्तीश करेगी.