close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पटना: फीका पड़ा नवरात्र का उत्साह, बारिश-जलजमाव ने घटाई पूजा पंडालों की रौनक

यूं तो पटना का दुर्गापूजा अपने परंपरागत पूजा और भव्यता के लिए भी जाना जाता है लेकिन इसबार पूजा पर पानी का ग्रहण लग गया. पूजा के शुरुआत में ही शहर को अतिवृष्टि और जलजमाव ने चपेट में ले लिया और इसको लेकर पूरा शहर जलमग्न हो गया.

पटना: फीका पड़ा नवरात्र का उत्साह, बारिश-जलजमाव ने घटाई पूजा पंडालों की रौनक
पूजा के शुरुआत में ही शहर को अतिवृष्टि और जलजमाव ने चपेट में ले लिया.

पटना: बिहार की राजधानी पटना में दुर्गा पूजा का उत्साह फीका है. यूं तो पटना का दुर्गा पूजा अपने परंपरागत पूजा और भव्यता के लिए भी जाना जाता है लेकिन इसबार पूजा पर पानी का ग्रहण लग गया. पूजा के शुरुआत में ही शहर को अतिवृष्टि और जलजमाव ने चपेट में ले लिया और इसको लेकर पूरा शहर जलमग्न हो गया.

किसी तरह राहत और बचाव में ही पूरा समय बिता कुछ जगहों पर पानी निकला जबकि कुछ मुहल्लों में जलजमाव की समस्या बनी ही हुई है और पूजा सामने आ गया. किसी को इसबार पूजा की तैयारी करने का मौका भी नहीं मिला लेकिन उसी परिस्थिति में बुझे मन और पूर्ण आस्था के साथ आयोजक पूजा की तैयारियों में जुटे और अब मां पूजा पंडालों में भक्तों को आशीर्वाद दे रही हैं.

वही भक्त अश्रुपूर्ण नेत्रों से मां की आराधना कर रहा है कि मां इस भवसागर से पार लगाइएगा, जो दुःख तकलीफ इस जलजमाव को लेकर शहर में आया है उससे निजात दिलाते हुए सभी की कामना पूर्ण कीजिये इस भक्ति भाव से लोग पूजा पंडालों में मां को नमन कर रहे हैं. कही तैयारियां हो पाई कही आधी अधूरी तैयारियों के बीच ही पूजा हो रही है.

आयोजकों को भी इस जलजमाव में भारी मुश्किल स्थिति का सामना करना पड़ा तो आम लोग भी परेशान हाल में हैं. जलजमाव की वजह से आयोजन समितियों ने संसाधन का ठीक से उपयोग कर पाएं वही हर स्तर पर मुश्किल का सामना करना पड़ा. फिर भी पूजा तो हर हाल में होनी है लिहाजा पूजा हो रही है हालांकि शहर के आधे बस्ती में सन्नाटा पसरा है लेकिन मां को नमन करना है इसलिए श्रद्धालु पूजा पंडालों का रुख कर रहे हैं और इस संकट से उबारने की प्रार्थना भी मां से कर रहे हैं.

कई घरों में लबालब पानी भर जाने से घरों में होने वाला दुर्गा पूजा नहीं हो पाया. कई लोगों को पूजा के लिए पूजन सामग्री जुटाने में भी दिक्कत आई लेकिन इस सब के बीच राजधानी के चौक चौराहे पर मां का दरबार सजा है और परम्परागत श्रद्धा भक्ति के साथ पूजा हो रही है. डाकबंगला पर आयोजित होने वाले नवयुवक दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष संजीव प्रसाद टोनी का कहना है कि इस बार जलजमाव की वजह से पूजा आयोजन में काफी परेशानी आयी और पहले से तय कई बातें बदलनी पड़ी जबकि कई तय कार्यक्रम को स्थगित किया गया.

कुछ जगहों पर भव्य लाइटिंग और पंडाल सजाए गए हैं तो कुछ जगहों पर कामचलाऊ व्यवस्था के तहत ही पूजा पूरा किया जा रहा है.शहर के ए एन कॉलेज रोड स्थित पानी टंकी के पास पूजा पंडाल में भी आयोजकों को मुश्किल स्थिति से दो चार होना पड़ा और अंत में कई तय साजसज्जा को छोड़ कर सादे लेकिन गरिमामयी ठंग से पूजा पंडाल को मूर्त रूप दिया गया.