बिहार: तीन दिनों का राजकीय महोत्सव शुरू, सीएम ने किया उद्घाटन

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में पर्यटकों की संख्या कम थी लेकिन हर समय पर्यटकों की दिलचस्पी हमेशा बिहार में रही है. शराबबंदी के बाद पर्यटकों की संख्या बढ़ी है. 

 बिहार: तीन दिनों का राजकीय महोत्सव शुरू, सीएम ने किया उद्घाटन
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तीन दिवसीय राजगीर महोत्सव का आज उद्घाटन किया.

राजगीर: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तीन दिवसीय राजगीर महोत्सव का आज उद्घाटन किया. इस समारोह को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि कई सालों से हम महोत्सव में आते रहे हैं, इस बार भी मुझे मौका मिला.

हर समय पर्यटकों की रहती है दिलचस्पी
इस दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में पर्यटकों की संख्या कम थी लेकिन हर समय पर्यटकों की दिलचस्पी हमेशा बिहार में रही है. शराबबंदी के बाद पर्यटकों की संख्या बढ़ी है. 

बिहार आने वालों की शराब में दिलचस्पी नहीं
साथ ही नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में आनेवाले लोगों की पीने में दिलचस्पी नहीं होती है. उन्होंने कहा कि गया, बोधगया, मलमास मेले में क्या पीने के लिए आते हैं? धार्मिक जगहों पर शराब की क्या जरूरत है. साथ ही उन्होंने कहा कि नालंदा विश्वविद्यालय को फिर से पुनर्जीवित किया गया है. 

पहले खराब थी राजगीर की स्थिति
नीतीश कुमार ने साथ ही राजगीर की स्थिति पहले बहुत खराब थी, 2009 में मैं आया था तो कई जगहों पर पैदल चला था. राजगीर में अब नया रोपवे बना है. एक महीने के ट्रायल के बाद शुरुआत की जाएगी. मैं खुद बचपन से राजगीर आता हूं. 

बुद्ध का राजगीर से रहा है नाता
साथ ही उन्होंने कहा कि बुद्ध का राजगीर से बड़ा नाता रहा है. सूफी संत मकदूम शाह का स्थान है, यहां कुंड है, खुद गुरुनानक देव यहां आए थे, वहां शीतल कुंड है. इस साल के अंत मे गुरुनानक देव की जयंती मनायी जाएगी.