close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज, रांची में 40 हजार लोगों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी

21 जून को विश्व भर में मनाए जाने वाले दिन को मनाने के लिए दिल्ली में कई कार्यक्रमों के आयोजन की योजना है. अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच रांची के प्रभात तारा मैदान में सभी जरूरी प्रबंध कर लिए गए हैं.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज, रांची में 40 हजार लोगों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: 21 जून को देश और दुनिया में अंततरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस मौके पर पीएम नरेन्द्र मोदी रांची में योग में हिस्सा लेंगे. वह गुरुवार रात दिल्ली से रांची पहुंच गए. एयरपोर्ट पर झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने उनका एयरपोर्ट पर स्वागत किया. गृह मंत्री अमित शाह समेत सरकार के शीर्ष पदाधिकारी तथा भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता शुक्रवार को देश भर में आयोजित होने जा रहे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.  प्रधानमंत्री रांची में राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे और शुक्रवार को पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में सुबह छह बजे धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में चालीस से पचास हजार आम लोगों के साथ योग करेंगे.

जहां प्रधानमंत्री रांची में विशाल कार्यक्रम में हिस्सा लेकर इस अवसर को मनाएंगे वहीं शाह रोहतक में रहेंगे और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राष्ट्रीय राजधानी में मौजूद रहेंगे. बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा यहां दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर भगवा पार्टी के मुख्यालय के सामने स्थित पार्क में पार्टी के अन्य नेताओं के साथ योग करेंगे.

अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि इसके अलावा लोकसभा के नवनिर्वाचित ओम बिरला संसद भवन परिसर में होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. 21 जून को विश्व भर में मनाए जाने वाले दिन को मनाने के लिए दिल्ली में कई कार्यक्रमों के आयोजन की योजना है. अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच रांची के प्रभात तारा मैदान में सभी जरूरी प्रबंध कर लिए गए हैं.

रक्षा मंत्री नयी दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी और बड़ी संख्या में लोगों के साथ राजपथ में सुबह-सुबह होने वाले योग सत्र में हिस्सा लेंगे. भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि प्रदेश भाजपा राष्ट्रीय राजधानी में करीब 300 योग सत्र का आयोजन करेगी, जिसमें करीब 10 लाख लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद है.

उन्होंने कहा, “भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 40 बड़े कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.” केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर शाहदरा के यमुना क्रीड़ा परिसर में योग सत्र में शामिल होंगे. प्रदेश भाजपा के एक नेता ने कहा कि दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे अन्य केंद्रीय मंत्रियों में रविशंकर प्रसाद (हौज खास), पीयूष गोयल (लोधी गार्डन), हर्षवर्धन (कुदसिया गार्डन, सिविल लाइन्स), स्मृति ईरानी (दादा देव ग्राउंड, राज नगर), थावर चंद गहलोत (संगम विहार), धर्मेंद्र प्रधान (तालकटोरा गार्डन), रमेश पोखरियाल (बुराड़ी), मुख्तार अब्बास नकवी (रामजस खेल मैदान, पटेल नगर) और अर्जुन मुंडा (लाडो सराय) समेत अन्य शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि ये कार्यक्रम सुबह साढ़े छह बजे से शुरू होंगे. लोकसभा में उत्तर पूर्व दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने वाले तिवारी भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह एवं केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला के साथ अपने निर्वाचन क्षेत्र घोंडा में योग करेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में भाजपा नीत तीनों नगर निगमों ने भी इस दिन के लिए कार्यक्रमों की योजना बनाई है. उत्तर दिल्ली नगर निगम (एनडीएमएसी) कश्मीरी गेट, आईएसबीटी के पास कुदसिया बाग में जबकि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम तालकटोरा स्टेडियम में एक कार्यक्रम का आयोजन करेगा. input : Bhasha