झारखंड में राज्यसभा चुनाव हुआ रोचक, दूसरी सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में टक्कर
Advertisement

झारखंड में राज्यसभा चुनाव हुआ रोचक, दूसरी सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में टक्कर

Rajya Sabha Chunav 2020: एक सीट पर जेएमएम (JMM) प्रत्याशी शिबू सोरेन (Shibu Soren) की जीत पक्की है. दूसरी सीट के लिए दीपक प्रकाश और शहजादा अनवर में मुकाबला होगा.

झारखंड में राज्यसभा चुनाव की एक सीट पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची: झारखंड में राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election 2020) रोचक हो चुका है. राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस (Congress) प्रत्याशी शहजादा अनवर ने नामांकन दाखिल कर दिया है. इस सीट के लिए पहले ही बीजेपी (BJP) के दीपक प्रकाश नामांकन दाखिल कर चुके हैं. झारखंड में दो सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव होना है.

एक सीट पर जेएमएम (JMM) प्रत्याशी शिबू सोरेन (Shibu Soren) की जीत पक्की है. दूसरी सीट के लिए दीपक प्रकाश और शहजादा अनवर में मुकाबला होगा. हालांकि आंकड़ें दीपक प्रकाश के पक्ष में दिख रहे हैं. आजसू (AJSU) के समर्थन से दीपक प्रकाश को 28 वोट मिलता दिख रहा है, जबकि जीत के लिए प्रथम वरीयता के केवल 27 वोटों की जरूरत है.

वहीं कांग्रेस प्रत्याशी को पार्टी के 16 विधायक, जेवीएम छोड़कर आए दो विधायक, आरजेडी (RJD) के एक, एनसीपी (NCP) के एक, माले के एक और दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिल सकता है. इस बीच राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार दीपक प्रकाश को निर्दलीय उम्मीदवार अमित यादव का भी साथ मिला है. अमित यादव दीपक प्रकाश के नामांकन पत्र के तीसरे सेट में प्रस्तावक बने हैं.

इससे पहले एक सेट में विधायक सीपी सिंह, नीलकंठ सिंह मुंडा, अमर बाउरी, अनंत ओझा, विरंची नारायण, मनीष जायसवाल, राज सिन्हा, किशुन दास, नवीन जायसवाल, डॉ. नीरा यादव प्रस्तावक बने. दूसरे सेट में आजसू विधायक लंबोदर महतो, बाबूलाल मरांडी, रामचंद्र चंद्रवंशी, नारायण दास, जेपी पटेल, अमित मंडल, कोचे मुंडा, केदार हाजरा, भानुप्रताप शाही और अपर्णा सेन गुप्ता प्रस्तावक बने हैं.

दूसरी ओर जेएमएम के पास राज्यसभा की एक सीट जीतने की पूरी संख्या है. शिबू सोरेन की जीत पक्की है. जेएमएम के पास 29 सीटें हैं और जीतने के लिए सिर्फ 27 सीट चाहिए. दूसरी सीट को लेकर यूपीए (UPA) के पास 23 विधायक है. अब देखना यह होगा कि कौन सबसे ज्यादा विधायकों का भरोसा जीत पाता है.

(इनपुट-आईएएनएस)