बिहार में भारत बंद से यातायात ठप, कई शहरों में विपक्ष का प्रदर्शन

बिहर के गया, पटना, भोजपुर, दरभंगा सहित विभिन्न इलाकों में बंद समर्थक सड़क पर उतरे और मूल्य वृद्धि को लेकर केंद्र सरकार के विरोध में नारे लगाए. 

बिहार में भारत बंद से यातायात ठप, कई शहरों में विपक्ष का प्रदर्शन
बिहार के विभिन्न शहरों में दिखा बंद का असर.

पटना : कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा ईंधन के मूल्यों में बेतहाशा वृद्धि को लेकर सोमवार को बुलाए गए भारत बंद से बिहार में आवागमन प्रभावित हुआ है. एकदिवसीय भारत बंद के दौरान बंद समर्थक कई स्थानों पर रेल और सड़क मार्ग बाधित कर प्रदर्शन कर रहे हैं जिससे कई क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था ठप पड़ गई है.

बिहर के गया, पटना, भोजपुर, दरभंगा सहित विभिन्न इलाकों में बंद समर्थक सड़क पर उतरे और मूल्य वृद्धि को लेकर केंद्र सरकार के विरोध में नारे लगाए. इस दौरान जाप के कार्यकर्ताओं ने जमकर तोड़फोड़ भी मचाया.

बिहार में इस बंद में कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), जन अधिकार पार्टी, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, सभी वामपंथी दल सहित कई अन्य विपक्ष की पार्टियां शामिल हैं. 

पुलिस के अनुसार, राज्य के विभिन्न हिस्सों में एक दिवसीय भारत बंद के दौरान प्रदर्शनकारी सुबह से ही सड़कों पर उतर आए और सड़क जाम कर दी. सड़कों पर प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए तथा केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारे लगाए गए. कई स्थानों पर लोग रेल की पटरी को भी बाधित किया. 

पटना के राजेंद्रनगर टर्मिनल पर सांसद पप्पू यादव के नेतृत्व में जनअधिकार पार्टी के कार्यकर्ता पहुंचे और रेल पटरी को जाम कर दिया. इसके बाद सड़कों पर निकले कार्यकर्ताओं ने कई वाहनों के शीशे तोड़े गए.

बेगूसराय, आरा में भी बंद समर्थकों ने रेल मागरें को अवरुद्घ किया. बांका जिले में भी राजद कार्यकर्ताओं ने बांका इंटरसिटी ट्रेन को रोक दिया और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. बक्सर, रोहतास जिले में बंद समर्थकों ने सड़कें जाम कर दी हैं. वहीं, सीवान, बेगूसराय में वामपंथी दल के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे. नालंदा, भोजपुर, गया, सारण जिले में भी बंद समर्थकों ने सड़कों पर प्रदर्शन किया. 

इधर, बंद को लेकर पटना सहित राज्य के कई जिलों में कई स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. पटना में भी बंद समर्थक सड़कों पर उतरे और अन्य क्षेत्रों में बंद के लिए रैली निकली. 

भारत बंद को लेकर हालांकि राज्य में पुलिस और प्रशासन अलर्ट है. बिहार के कई स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है.

(IANS इनपुट)