बिहार: परिवहन विभाग ने चलाया विशेष अभियान, 467 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई

 शनिवार को परिवहन विभाग ने राज्य भर में विशेष अभियान चलाया. इस अभियान के तहत बिना हेलमेट,सीटबेल्ट पहनने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई. 

बिहार: परिवहन विभाग ने चलाया विशेष अभियान, 467 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई
शनिवार को परिवहन विभाग ने राज्य भर में विशेष अभियान चलाया.

पटना: बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) से पहले परिवहन विभाग भी राज्य विशेष रूप से सक्रिय हो गई है. शनिवार को परिवहन विभाग ने राज्य भर में विशेष अभियान चलाया. इस अभियान के तहत बिना हेलमेट,सीटबेल्ट पहनने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई. अभियान में जिला परिवहन अधिकारी, एमवीआई और ट्रैफिक पुलिस ने हिस्सा लिया. 

परिवहन विभाग के मुताबिक,सड़क सुरक्षा नियमों के नियमों के उल्लंघन पर 467 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई. परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने वैसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई को कहा है जो हेल्मेट या सीटबेल्ट की यात्रा करते हैं. 

आज पूरे बिहार में जिस तरह से अभियान चलाया गया उसमें 1 हजार 342 वाहनों की जांच की गई. 467 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई और इनसे 13 लाख रूपए का जुर्माना वसूला. परिवहन सचिव संजय अग्रवाल के मुताबिक, मोटर वाहन अधिनियम का सख्ती से नियम पालन के कारण बिहार में सड़क दुर्घटना में काफी कमी आई है.

इसी वजह से पटना सहित दूसरे जिलों में हेलमेट और सीटबेल्ट पहनने वाले लोगों की बढ़ोतरी हुई है. सभी जिलों में हैंड हेल्ड डिवाइस के जरिए ई चालान काटा गया. परिवहन सचिव  संजय अग्रवाल के मुताबिक, हेलमेट, सीटबेल्ट के साथ अन्य यातायात नियमों का पालन कराने केलिए एनएच और एसएच पर भी विशेष अभियान चलाया जा रहा है.

विशेष अभियान चलाकर मोटर वाहन अधिनियमों का सख्ती से लागू किये जाने का साकारात्मक असर देखने को मिला है.जिलों में वाहन चलाने के दौरान हेलमेट और सीटबेल्ट लगाने की प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई है.