दो दिवसीय बिहार उद्यमिता सम्मेलन की शुरूआत, विदेशों से लोग लेंगे हिस्सा
Advertisement

दो दिवसीय बिहार उद्यमिता सम्मेलन की शुरूआत, विदेशों से लोग लेंगे हिस्सा

 बिहार की राजधानी पटना में दो दिवसीय बिहार उद्यमिता सम्मेलन का शुक्रवार को शुरू हुआ.

दो दिवसीय बिहार उद्यमिता सम्मेलन का उद्घाटन.

पटनाः बिहार की राजधानी पटना में दो दिवसीय बिहार उद्यमिता सम्मेलन का शुक्रवार को शुरू हुआ. इसका उद्घाटन राज्य के नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा तथा मंत्री महेश्वर हजारी ने किया. इस सम्मेलन में देश, विदेश में रहने वाले बिहार के लोग हिस्सा ले रहे हैं. सम्मेलन के पहले दिन बिहार उद्यमी संघ के महासचिव अभिषेक सिंह ने कहा कि बीईए राज्य में हाशिए पर पड़े समुदायों के उत्थान के लिए प्रयत्नशील रहा है. बीईए इस बार कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा की बेहतरी के लिए 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' के प्रयोग पर काम कर रहा है. 

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा, "राज्य के उत्थान के लिए सरकार और उद्यमियों को साथ-साथ काम करना होगा. राज्य में बड़े उद्योग-धंधों की 'औग्जीलियरी यूनिट्स' की कमी है. बिहार करवट ले रहा है. राज्य के उत्थान के लिए सबको आगे आना होगा."

बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने बिहार की कानून व्यवस्था की हालत की चर्चा करते हुए कहा कि बिहार में कानून का राज है. उन्होंने खुले शब्दों में बिहार में काम कर रहे व्यापारियों को बेखौफ हो कर काम करने की अपील की. उन्होंने कहा कि किसी हाल में अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा.

सम्मेलन के आयोजन समिति के प्रमुख आदित्य वैभव ने बताया कि बिहार उद्यमी संघ नीति निर्माताओं और बिहारियों के बीच दो-तरफा संवाद की वषों पुरानी अपनी परंपरा को बरकरार रखते हुए यह सम्मेलन किया जा रहा है. 

इस मौके पर भवन निर्माण विभाग के मंत्री महेश्वर हजारी ने राज्य सरकार की नीतियों की विवेचना करते हुए कहा कि सरकार की उद्योग नीति शेष अन्य राज्यों कि तुलना में बेहतर है.

बिहारियों को मेहनती बताते हुए श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि बिहार के लोग जहां जाते हैं, वहां वे राज्य का मान बढ़ाते हैं. बिहार के लोग अपनी मेहनत से कहीं भी टिके रहते हैं. 

वैभव ने कहा कि यह सम्मेलन उद्यमियों का, उद्यमियों के लिए आयोजन है, जो सभी नए उपक्रमों, स्टार्टअप्स, युवा उद्यमियों के लिए विचार साझा करने का अवसर देता है. इसका उद्देश्य निवेशकों, उद्योगपतियों और वैज्ञानिकों को उद्योग-व्यापार के प्रभावी विकास और बिहार में उद्योग-स्थापना के अवसरों के लिए विचार-मंथन के लिए एक मंच पर लाना है.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 प्रतिवर्ष बिहार उद्यमिता सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. जिसका मुख्य उद्देश्य नीतियों के निर्माण, योजना, पहल और निष्पादन में शामिल लोगों को चर्चा के केंद्र में लाना है. 

(इनपुटः आईएएनएस)