पटना मेट्रो में किया गया बड़ा बदलाव, बढ़ाए जाएंगे दो और स्टेशन

 पटना मेट्रो में अब दो स्टेशन और बढ़ाए जाएंगे. दो की जगह अब पटना में एक डिपो होंगे. वहीं, मेट्रो के लिए अब एक नहीं दो इंटरचेंज करने का फैसला लिया गया है. मेट्रो को खेमनीचक से होते हुए आईएसबीटी तक लेकर जाया जाएगा. 

पटना मेट्रो में किया गया बड़ा बदलाव, बढ़ाए जाएंगे दो और स्टेशन
पटना मेट्रो में कुछ बड़े बदलाव भी किए गए हैं.

पटना: बिहार की राजधानी पटना में भी लोगों को दिल्ली जैसे शहरों की तरह मेट्रो की सुविधा मिलेने जा रही है. पटना मेट्रो का रास्ता साफ हो गया है. साथ ही पटना मेट्रो में बड़ा बदलाव भी किया गया है. दरअसल पटना मेट्रो में अब दो स्टेशन और बढ़ाए जाएंगे. दो की जगह अब पटना में एक डिपो होंगे. वहीं, मेट्रो के लिए अब एक नहीं दो इंटरचेंज करने का फैसला लिया गया है.

मेट्रो को खेमनीचक से होते हुए आईएसबीटी तक लेकर जाया जाएगा. आपको बता दें कि पटना मेट्रो का काम इस साल के अंत या अगले साल से शुरू होगा. अगले तीन साल के बाद पटनावासी मेट्रो का लुफ्त उठा सकेंगे. लेकिन ये पूरा प्रोजेक्ट पांच साल में पूरा होगा.

पको बता दें कि पटना मेट्रो का काम इस साल शुरू होगा. अगले तीन साल के बाद पटनावासी मेट्रो का लुफ्त उठा सकेंगे. लेकिन ये पूरा प्रोजेक्ट पांच साल में पूरा होगा. बिहार में पटना मेट्रो प्रोजेक्ट में तेजी लाई जा रही है. सीएम नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक पटना मेट्रो है. इस प्रोजेक्ट का काम अब तक कागजों पर चल रहा था. लेकिन अब इसके जमीन पर उतरने की तैयारी हो गई है. पटना मेट्रो के लिए जमीन चिन्हित करने का काम भी शुरू हो गया है.

साथ ही आपको बता दें कि पटना मेट्रो डीपीआर बनकर तैयार हो गया है और पटना मेट्रो के अंतर्गत दो कॉरिडोर बनाया जाएगा. पहला कॉरिडोर 16.94 किलोमीटर का होगा तो दूसरा कॉरिडोर 14.45 किलोमीटर का होगा. पहले कॉरिडोर के अंतर्गत दानापुर से पटना जंक्शन होकर मेट्रो मीठापुर तक जाएगी. 

इस मेट्रो रूट में शगुना मोड़, आरपीएस मोड़, पाटलीपुत्रा, रुकनपुरा, राजा बाजार, गोल्फ क्लब, पटना जू, विकास भवन, हाई कोर्ट, इंकमटैक्स चौराहा, पटना स्टेशन, मीठापुर स्टेशन होंगे. 

वहीं, दूसरे कॉरिडोर में पटना जंक्शन से लेकर न्यू आईएसबीटी तक जाएगी. इस कॉरिडोर में पटना स्टेशन से आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, यूनिवर्सिटी, प्रेमचंद, नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, कुम्हरार,  गांधी सेतु, जीरो माइल से आईएसबीटी तक जाएगी.