Jharkhand में मिले Corona के UK Mutant Strain और Double Mutant Strain के मरीज, स्वास्थ्य विभाग में हडकंप
Advertisement

Jharkhand में मिले Corona के UK Mutant Strain और Double Mutant Strain के मरीज, स्वास्थ्य विभाग में हडकंप

राज्य में काेराेना के यूके म्यूटेंट स्ट्रेन (UK mutant strains) और डबल म्यूटेंट स्ट्रेन (Bouble mutant strains) की भी एंट्री हो चुकी है. 52 सैंपल में से 9 में यूके म्यूटेंट स्ट्रेन और 4 में डबल म्यूटेंट स्ट्रेन पाया गया है. 

झारखंड में कोरोना से हालात हुए ख़राब (प्रतीकात्मक फोटो)

Ranchi: कोरोना (corona) की दूसरी लहर का असर अब झारखंड (Jharkhand) में भी दिखने लगा है. कोरोना की दूसरी लहर की वजह से राज्य में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. इसी बीच राज्य में काेराेना के यूके म्यूटेंट स्ट्रेन (UK mutant strains) और डबल म्यूटेंट स्ट्रेन (Bouble mutant strains) की भी एंट्री हो चुकी है. 52 सैंपल में से 9 में यूके म्यूटेंट स्ट्रेन और 4 में डबल म्यूटेंट स्ट्रेन पाया गया है. 

जिन मरीजाें के सैंपल में यूके म्यूटेंट मिले, उनमें 8 रांची और 1 जमशेदपुर के हैं. वहीं जिनके सैंपल में डबल म्यूटेंट पाया गया, उनमें तीन रांची और एक पूर्वी सिंहभूम के हैं. इनमें कुछ 8 पुरुष और 5 महिलाओं के सैंपल हैं. भुवनेश्वर के रीजनल जीनाेम सिक्वेंसिंग लैब ने इस बात की पुष्टि की है.

ये भी पढ़ें: Jharkhand: कोरोना ने बढ़ाई प्रवासी श्रमिकों की मुसीबत,बड़ी संख्या में हो रहा पलायन

गौरतलब है कि, कोरोना के नये स्ट्रेन आने के बाद राज्य को टेस्ट के लिए सैंपल को दूसरे राज्य में भेजना पड़ा रहा है. जिनकी रिपोर्ट्स आ गई है उनमे से  9 सैंपल में यूके स्ट्रेन और 4 सैंपल में डबल स्टेन पाए गए हैं.  ऐसे में अब सबसे ज्यादा समस्या उन लोगों को लेकर आ रही है, जिनकी RT–PCR रिपोर्ट तो नेगेटिव आ रही है लेकिन उनमें ये स्ट्रेन भी पाए जा रहे हैं. बहुत सारे ऐसे मरीज भी है जिनका RT–PCR टेस्ट तो नेगेटिव आ रहा है लेकिन उनके सैंपल जब भुवनेश्वर टेस्ट करने के लिए जा रहे हैं तो वो कोविड पॉजिटिव आ रहे हैं.  

डॉक्टर्स के अनुसार, इस बार जो नए कोविड के मरीज आ रहे हैं, उन्हें ज्यादा परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है. इस बार कोविड होने पर मरीजों को आंखों में काफी ज्यादा जलन हो रही है. इसके अलावा उन्हें लूज मोशन की भी समस्या क सामना करना पड़ रहा है. इस मरीजों के अनुसार उन्हें कोविड होने पर काफी ज्यादा कमजोरी भी महसूस हो रही है. ऐसे में अब सरकार के लिए एक बार फिर से कोरोना से निपटना मुश्किल हो रहा है.