झारखंड: लॉकडाउन के बाद रोजगार की तलाश में श्रमिक, बस से चेन्नई हुए रवाना
Advertisement

झारखंड: लॉकडाउन के बाद रोजगार की तलाश में श्रमिक, बस से चेन्नई हुए रवाना

बेरोजगार युवको का कहना है कि काम की तलाश में यहां भटकते रहे. लेकिन काम नहीं मिला. अंत में काम के लिए वापस चेन्नई जाना पड़ रहा है.

रोजगार की तलाश में चेन्नई रवाना हुए श्रमिक.

मृत्युंजय मिश्रा/बोकारो: कोरोना (Corona) के संक्रमण को देखते हुए जिस तरह से मजदूर काम छोड़कर के अपने-अपने घरों में वापस लौट आने के लिए जद्दोजहद कर रहे थे. ठीक उसी तरह अब काम पर वापस जाने का भी जद्दोजहद देखी जा रही है. रोजगार के इंतजार में बेबस बेरोजगार युवक अपने ही गृह क्षेत्र में काम तलाशते रहे. लेकिन अंत में उन्हें काम ना मिला और 12 हजार रूपए की नौकरी करने के लिए वापस चेन्नई के फैक्ट्रियों में जाना पड़ रहा है.

दरअसल, झारखंड के बोकारो में बड़ी संख्या में बेरोजगार युवक वापस चेन्नई काम पर लौट रहे हैं. इसमें से कुछ तो नए है जो अपने साथियों के साथ रोजगार की तलाश में चेन्नई जा रहे हैं. बेरोजगारों को इसके लिए ट्रेन नहीं मिली तो मिनी लग्जरी बस से ही बोकारो से चेन्नई की ओर रोजगार की तलाश में रवाना हो गए. 

बोकारो जिले के हरला थाना क्षेत्र के कूलिंग पोंड नंबर 2 से 22 की संख्या में बेरोजगारों का जत्था रोजगार की तलाश के लिए चेन्नई गया. जाने से पहले सभी युवकों ने मंदिर में माथा टेका और भगवान से गुजारिश की कि फिर से कोई दूसरा लॉकडाउन (Lockdown) ना हो जिससे कि उन्हें काम से फिर वापस घर लौटना पड़े.

बेरोजगार युवको का कहना है कि काम की तलाश में यहां भटकते रहे. लेकिन काम नहीं मिला. अंत में काम के लिए वापस चेन्नई जाना पड़ रहा है. अभी तो 22 का जत्था गया है.  दो दिन बाद और भी युवक चेन्नई और दूसरे शहरों में वापस जाएंगे. क्योंकि बोकारो में काम नहीं मिल रहा है.

वहीं, मजदूर नेता डीसी गुहाई का कहना है कि बोकारो में एशिया का दूसरा सबसे बड़ा प्लांट बोकारो स्टील प्लांट (Bokaro Steel Plant) है लेकिन फिर भी यहां के मजदूरों को रोजगार नहीं मिल रहा है. ऐसे में पलायन नहीं करें तो और क्या करें.

इधर, बोकारो उपायुक्त ने कहा कि सभी का पेमेंट कंपनी में बकाया था. इसी को लेने और काम करने के लिए सभी वापस लौटे हैं. बोकारो में भी मनरेगा (MNREGA) और कई तरह के योजनाओं में मजदूरों को लगाया गया है. आगे भी स्किल वाले मजदूरों की व्यवस्था की जा रही है.