बिहार: मांझी के बाद उपेंद्र कुशवाहा भी होंगे NDA की नाव पर सवार! जल्द हो सकता है ऐलान
Advertisement

बिहार: मांझी के बाद उपेंद्र कुशवाहा भी होंगे NDA की नाव पर सवार! जल्द हो सकता है ऐलान

सूत्रों के मुताबिक, आरएलएसपी जल्द ही एनडीए में शामिल हो सकती है और अंदरखाने इसकी बात लगभग तय हैं, बस कुछ दिनों में इसकी औपचारिक घोषणा होना बाकी है.

एनडीए में शामिल होने की तैयारी में हैं उपेंद्र कुशवाहा. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhansabha Chunav 2020) से पहले नेताओं के पाला बदलने का क्रम जारी है. इसी क्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री और आरएलएसपी (RLSP) चीफ उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) जल्द ही एनडीए (NDA) की नाव पर सवार हो सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, आरएलएसपी जल्द ही एनडीए में शामिल हो सकती है और अंदरखाने इसकी बात लगभग तय हैं, बस कुछ दिनों में इसकी औपचारिक घोषणा होना बाकी है.

इसके संकेत आरएलएसपी के प्रधान महासचिव माधव आनंद के बयान से भी समझे जा सकते हैं. माधव आनंद ने कहा है कि 'महागठबंधन (Mahagathbandhan) में चीजें बहुत देर से हो रही हैं. अब और ज्यादा बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है. हम महागठबंधन में रहना चाहते है, कन्फ्यूजन को दूर कर लेना चाहिए. बिहार के विकास के लिए हम कुछ भी कर सकते हैं. आरजेडी और कांग्रेस की ओर से कोई पहल नहीं की जा रही है. राजनीति में रास्ते कभी बंद नहीं होते हैं. महागठबंधन में सबकी सहमति जरूरी है. कांग्रेस के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को नेता नहीं मानते हैं. बैठक कर नेता और एजेंडा पर फैसला लेना चाहिए. अगर हमारी बात नहीं मानी जाती, तो फैसला लेने के लिए स्वतंत्र हैं.'

बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब उपेंद्र कुशवाहा एनडीए का दामन थामने की तैयारी में हैं. कुशवाहा एक साल पहले लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Chunav 2019) के समय ही एनडीए छोड़कर महागठबंधन का साथ पकड़ा था और उस वक्त उन्होंने बिहार सरकार की कार्यशैली पर कई सवाल उठाए थे.

विशेष तौर पर उपेंद्र कुशवाहा एनडीए में रहते हुए बिहार की नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार पर ज्यादा आक्रमक थे. उन्होंने बिहार सरकार की शिक्षा नीति पर भी कई सवाल खड़े किए थे. साथ ही मानव श्रृंखला बनाई थी, जिसमें कई विपक्षी नेता भी शामिल हुए थे.  एनडीए से अलग होने के दौरान कुशवाहा ने कहा था कि 'जब नाश मनुष्य पर छाता है तो पहले विवेक मर जाता है.' ऐसे में अब कुशवाहा दोबारा एनडीए के रथ पर सवार होने की तैयारी कर रहे हैं, तो लाजिमी है विपक्ष अब इसको लेकर सवाल उठाएगा.