पटना पुलिस की बड़ी लापरवाही, चकमा देकर दिल्ली के होटल से फरार हुआ अनंत सिंह का शूटर
Advertisement

पटना पुलिस की बड़ी लापरवाही, चकमा देकर दिल्ली के होटल से फरार हुआ अनंत सिंह का शूटर

एसटीएफ की टीम ने विकास सिंह को झारखंड की राजधानी रांची से बीते वर्ष एक अपार्टमेंट से गिरफ्तार किया था. पुलिस को लंबे समय से उसकी तलाश थी.

पुलिस की गिरफ्त से भागा अनंत सिंह का शूटर. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार की राजधानी पटना ही नहीं अन्य राज्यों में आतंक मचाने वाला कुख्यात अपराधी विकास सिंह पटना पुलिस (Patna Police) को चकमा देकर दिल्ली के होटल से फरार हो गया है. इस कुख्यात के फरार होने पर पटना पुलिस की कार्यशैली पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है. दरअसल, विकास सिंह वो नाम है जो कभी पटना का आतंक रहा है. लेकिन अब पटना ही नहीं बल्कि बिहार समेत अन्य राज्यों के थानों में दर्जनों हत्या, लूट और रंगदारी जैसे मामले दर्ज हैं.

एसटीएफ की टीम ने विकास सिंह को झारखंड की राजधानी रांची से बीते वर्ष एक अपार्टमेंट से गिरफ्तार किया था. पुलिस को लंबे समय से उसकी तलाश थी. कुख्यात विकास सिंह मूलतः पटना का ही रहने वाला है. उसके खिलाफ दर्जनों अपराधिक मामले दर्ज हैं. विकास सिंह को पहले पटना के बेउर जेल में रखा गया था. 2011 में जेल से छूटने के बाद वह फिर से अपराध की दुनिया में सक्रिय हो गया.

जेल से बाहर आने के बाद बिहार के छोटे सरकार के नाम से जाना जाने वाले बाहुबली विधायक अनंत सिंह (Anant Singh) के शूटर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया. इस बीच पटना समेत कई अन्य राज्यों में हत्या, रंगदारी, लूट जैसे कई घटना को अंजाम दिया. लेकिन पुलिस के गिरफ्त में नहीं आ सका. वहीं, दो वर्ष पहले पटना के अनीशाबाद निवासी दीना गोप की हत्या मामले में तत्कालीन एसएसपी मनु महराज ने झारखंड विकास सिंह गिरफ्तार किया था.

जेल से छूटने के बाद बाहुबली अनंत सिंह के संरक्षण में वह फिर चला गया. अनंत सिंह द्वारा कुख्यात भोला सिंह की हत्या की साजिश रचने का ऑडियो वायरल मामले में अनंत सिंह और विकास समेत दर्जनों कुख्यात को गिरफ्तार कर सलाखों के बीच भेज दिया. इस बीच पटना पुलिस की एक बड़ी लापरवाही सामने आई. प्रोडक्शन वारंट पर बेउर जेल से दिल्ली ले जा रही पुलिस को चकमा देकर विकास सिंह फरार हो गया.

इस घटना के बाद से पटना पुलिस पर कई सवाल खड़े हो गए हैं. सूत्रों की मानें तो रंगरलिया मनाने के लिए विकास सिंह निजी होटल में ठहरा था, जहां पहले से होटल में पार्टी चल रही थी. उसी का फायदा उठाकर कुख्यात अपराधी मौके से फरार हो गया. कानूनी तौर पर किसी भी आरोपी को थाने के अलावा अन्य जगहों पर रखना गैर कानूनी है. सबकुछ जानते हुए भी पुलिस के नुमाइंदे ने कानून का मखौल उड़ाया.

इस घटना के बाद पटना पुलिस पर बड़ा सवाल खड़ा गया है. जैसे ही इसकी जानकारी पटना के बेउर जेल अधीक्षक समेत तमाम आला अधिकारीयों को मिली तो पैरों तले की जमीन खिसक गई. इस बड़ी लापरवाही के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. अब वरीय पदाधिकारी उन लापरवाह चार सिपाही और एक दरोगा पर विभागीय कार्रवाई करने की तैयारी में जुट गई है. फिलहाल पुलिस कनॉट प्लेस थाने के पहाड़गंज ओपी में मामला दर्ज कर कुख्यात विकास सिंह की गिरफ्तारी के लिए छपेमारी में जुटी हुई है.