close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार के इस गांव में हर घर में है एक 'अमिताभ', लोगों की औसत लंबाई 6 फीट 5 इंच

बौने की कहानियां खूब सुनी होंगी, लेकिन बिहार के बेतिया में एक गांव जो लंबे लोगों के लिए जाना जाता है. ये गांव लम्बुओं का गांव के नाम से मशहूर है और स्थानीय लोग अमिताभ के नाम से भी गांव को जानते हैं.

बिहार के इस गांव में हर घर में है एक 'अमिताभ', लोगों की औसत लंबाई 6 फीट 5 इंच
बिहार के इस गांव में हैं लंबे व्यक्ति. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बेतिया : बौने की कहानियां खूब सुनी होंगी, लेकिन बिहार के बेतिया में एक गांव जो लंबे लोगों के लिए जाना जाता है. ये गांव लम्बुओं का गांव के नाम से मशहूर है और स्थानीय लोग अमिताभ के नाम से भी गांव को जानते हैं.

लौरिया प्रखण्ड का मरहिया गांव ऐसा गांव है जहां हर घर में अमिताभ है और वो भी एक दो नहीं बल्कि सैकड़ों की तदाद में हैं. यहां राजपूतों के 200 परिवार रहते हैं. इस गांव की पूरी आबादी लगभग 600 के करीब है. वहीं, लोगों की औसत लंबाई 6 फीट पांच इंच है. तो वहीं दर्जनों की लंबाई सात फीट भी है. यहां हर घर में एक अमिताभ बच्चन जैसा लंबा व्यक्ति मिल जाएगा. 

यहां के लड़के ही सिर्फ लंबे नहीं हैं, बल्कि लड़कियों की औसत लंबाई भी पांच फीट आठ इंच है. गांव में 80 पुरुष लगभग 6 फिट आठ इंच से लेकर सात फीट तक लंबे हैं वहीं, लगभग 6 फीट 6 इंच के 40 पुरुष है और 6 फीट 5 इंच के 25 पुरुष है और यहां के लोगों की औसत लंबाई 6 फिट 4 इंच बताई जाती है.

इस गांव के लंबे लोगों को लेकर एक कहानी भी प्रचलित है. ऐतिहासिक स्थल नंदन गढ़ इसी पंचायत में है. कहा जाता है कि यहां के राजपुताना परिवार के पूर्वज धुर्व नरायण सिंह को बेतिया के महाराजा हरेंद्र ने मरहिया गांव में रहने के लिए जमीन इनाम में दी थी. बताया जाता है कि महाराजा शादी के समय पालकी में बैठ रहे थे, तभी हाथी ने उनपर हमला बोल दिया था. इसके बाद धुर्व नरायण सिंह ने तलवार के एक ही वार में हाथी के सूंड को काट डाला था.

इस पराक्रम के बाद राजा ने इनके परिवार को मरहिया गांव इनाम में दिया था, क्योंकि ये लम्बे होने के साथ-साथ वीर और साहसी भी हैं. ये मूल रूप से छपरा के कौशिक राजपूत हैं. खास बात यह है कि यहां के सारे लोगों को देखकर आपको बिग बी की याद आ जाएगी.

-- Saloni Shrivastava, News Desk